scriptMega Job Programme 2019 : मोदी सरकार की 10 लाख छात्रों को स्टाइपेंड के साथ प्रशिक्षण की योजना | mega jobs programme for under graduate students | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

Mega Job Programme 2019 : मोदी सरकार की 10 लाख छात्रों को स्टाइपेंड के साथ प्रशिक्षण की योजना

Mega Jobs 2019

जयपुरDec 19, 2018 / 03:02 pm

Deovrat Singh

Mega Jobs 2019

Mega Jobs 2019

Mega Job Programme 2019 : केंद्र सरकार ने अप्रेंटिसशिप मेगा जॉब्स प्रोग्राम तैयार किया है। जिसके तहत देशभर के युवाओं को 6 से 10 महीने तक की अप्रेंटिसशिप और स्टाइपेंड के साथ ऑन द जॉब ट्रेनिंग की व्यवस्था भी की जाएगी। देश के युवाओं को रोजगार की गारंटी देने के लिए केंद्र सरकार स्नातक के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे विद्यार्थी को अप्रेंटिस के लिए चुना जाएगा। 2019 से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में 10 लाख से अधिक स्टूडेंट होंगे। ट्रेनिंग कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। केंद्र की यह योजना मानव संशाधन, श्रम मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय एक साथ मिलकर चलाएंगे।
कौन होगा पात्र (Mega Job Programme 2019)
केंद्र सरकार की इस योजना में सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे वे सभी विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे जो गैर तकनिकी कोर्स के स्टूडेंट हैं। योजना का उद्देश्य है की विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पूरी करने के साथ ही ट्रेनिंग के माध्यम से जॉब पा सके। देखा जाए तो गैर तकनिकी युवाओं को जॉब पाने में काफी मुश्किलें होती है इसलिए यह प्रोग्राम शुरू किया जाएगा।
बढ़ती बेरोजगारी लोकसभा चुनाव में एक बड़ी चिंता के रूप में सामने आ रही है। केंद्र सरकार बढ़ती बेरोजगारी के लिए तीन मंत्रालय – मानव संसाधन विकास, श्रम और कौशल विकास द्वारा स्नातक को प्रशिक्षित करके और जॉब मुहैया करवाने की तैयारी में है।
मोदी सरकार एक मेगा ‘शिक्षुता कार्यक्रम’ शुरू करने की तैयारी कर रही है, विशेष रूप से निजी और सरकारी वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों में मानविकी और अन्य गैर-तकनीकी पाठ्यक्रमों के छात्रों को लक्षित करने के लिए, उन्हें अधिक नियोक्ता बनाने और स्नातक होने पर उन्हें नौकरियां प्राप्त करने में सहायता करने के लिए तैयार है।
केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों, क्षेत्र कौशल परिषदों और बड़े उद्योग को उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षुता, बुनियादी प्रशिक्षण और कॉलेज से बाहर निकलने वाले प्रत्येक छात्र को नौकरी प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा।

Home / Education News / Career Courses / Mega Job Programme 2019 : मोदी सरकार की 10 लाख छात्रों को स्टाइपेंड के साथ प्रशिक्षण की योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो