scriptकॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को इन नए कोर्स से मिलेंगे जॉब के बेहतर अवसर | New job opportunities for Commerce stream students | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को इन नए कोर्स से मिलेंगे जॉब के बेहतर अवसर

चार वर्षीय स्नातक कोर्स नौकरी दिलाने में अधिक कारगर साबित होगा।

Mar 22, 2016 / 12:10 am

विकास गुप्ता

Commerce stream students

Commerce stream students

जयपुर। कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेट्स के लिए एक नया कोर्स दिल्ली विश्वविद्यालय ने शुरू किया है। डीयू के इस नए कोर्स कॉमर्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे। चार वर्षीय स्नातक कोर्स नौकरी दिलाने में अधिक कारगर साबित होगा।

इस चार वर्षीय स्नाातक कोर्स में बीकॉम ऑनर्स के छात्रों को चार साल के दौरान तीस विषय पढऩे होंगे। इसमें डिसिप्लिन-1 में बीस विषय, डिसिप्लिन-2 में छह और अप्लायड कोर्स में चार विषय होंगे। डीयू ने ऐसे अप्लायड कोर्स बनाए हैं, जिन्हें कॉमर्स का छात्र तो लेगा ही, अन्य कोर्स के छात्र भी इन्हें चाह कर लेंगे।

अप्लायड कोर्स के लिए कॉमर्स विभाग ने ई-पैकेज तैयार किया है। इसमें ई-अकाउंटिंग, ई-बिजनेस एंड साइबर लॉ, ई-इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग ऑफ रिटर्न और ई-मार्केटिंग हैं। इन सभी कोर्सो की मांग हमेशा बनी रहती है।

पहले छात्र इसकी पढ़ाई के लिए निजी शिक्षण संस्थानों का सहारा लेते थे, लेकिन अब छात्र विश्वविद्यालय में इन्हें कम खर्च में जान सकेंगे।

चार वर्षीय कोर्स के शुरू होने से कॉमर्स का कोई छात्र यदि दो साल की पढ़ाई कर बाहर निकलता है, तो उसे डिप्लोमा दिया जाएगा। यदि वह तीसरे साल में पढ़ाई छोडऩा चाहता है, तो उसे डिग्री मिलेगी। जो भी छात्र यहां से डिग्री या डिप्लोमा लेकर निकलेंगे, उन्हें नौकरी में अन्य विश्वविद्यालयों के छात्रों के मुकाबले प्राथमिकता मिलेगी। यदि छात्र चार साल तक पढ़ाई कर शोध करके आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो वे शिक्षण के क्षेत्र में आ सकते हैं।

Home / Education News / Career Courses / कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को इन नए कोर्स से मिलेंगे जॉब के बेहतर अवसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो