scriptGATE 2018 के लिए आवेदन एक सितंबर से | Notification for GATE 2018 issued, applications invited from September 1 | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

GATE 2018 के लिए आवेदन एक सितंबर से

इस परीक्षा में मिले अंकों के माध्यम से अच्छे संस्थान में उच्च शिक्षा के
लिए प्रवेश, स्कॉलरशिप एवं सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में नौकरी का
सकते हैं

Jul 19, 2017 / 02:47 pm

जमील खान

GATE 2018

GATE 2018

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टैस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट 2018) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी/ ऑर्किटेक्चर/साइंस के स्टूडेंट्स के लिए यह महत्त्वपूर्ण परीक्षा है। इस परीक्षा में मिले अंकों के माध्यम से अच्छे संस्थान में उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश, स्कॉलरशिप एवं सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में नौकरी का सकते हैं। इनके लिए एमएचआरडी एवं सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप दी जाती है। देश के कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भी इस परीक्षा के स्कोर के माध्यम से भर्तियां करते हैं।

जरूरी योग्यता
ऐसे अभ्यर्थी जो इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में चार वर्षीय बैचलर डिग्री (10+2 या तीन वर्षीय बीएससी/ इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा), आर्किटेक्चर में पांच वर्षीय डिग्री धारक चार वर्षीय बीएस प्रोग्राम या इन प्रोग्राम्स की अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहे हैं। वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा साइंस/ मैथमेटिक्स/ स्टैटिस्टिक्स/ कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री धारक, इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में चार वर्षीय इंटीग्रेटेड मास्टर डिग्री रखने वाले या फाइनल ईयर की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा का पैटर्न
कंप्यूटर आधारित गेट परीक्षा में हर विषय का एक पेपर होगा लेकिन जनरल एप्टीट्यूट का पेपर सभी विषय के अभ्यर्थियों के लिए कॉमन होगा। इस पेपर मेंं वर्बल एबिलिटी एवं न्यूमेरिकल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाएंगे। जनरल एप्टीट्यूट और विषय के अनुसार पेपर का पाठ्यक्रम एवं परीक्षा के पैटर्न की विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते हैं। परीक्षा में अभी सात माह का समय शेष है। बेहतर तैयारी के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा को अच्छी तरह समझें और टाइम टेबल बनाएं। पिछले वर्षों के प्रश्न -पत्र को अपनी तैयार का हिस्सा बनाएं। मॉक टैस्ट पेपर सॉल्व करें। इससे पता चल सकेगा कि कहां पर अधिक समय लग रह है ताकि प्रदर्शन सुधारा जा सके।

एग्जाम डेट
गेट-2018 परीक्षा आईआईटी गुवाहाटी आयोजित कर रहा है। परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 सितंबर से 5 अक्टूबर 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा 3, 4, 10 व 11 फरवरी, 2018 को होगी। स्कोर, परिणाम घोषणा की तारीख से अगले 3 वर्ष के लिए मान्य होगा।

ऐसे करें अप्लाई
गेट-2018 के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा। आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ लें।
आवेदन शुल्क : सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 1500 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। आरक्षित वर्ग और महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए देय है। इसका भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

आवेदन करने की अंतिम तिथि : 05 अक्टूबर, 2017

वेबसाइट : http://www.gate.iitg.ac.in/

Home / Education News / Career Courses / GATE 2018 के लिए आवेदन एक सितंबर से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो