स्टेनोग्राफी में बनाएं बेहतरीन करियर, आसानी से मिलेगी जॉब

स्टेनोग्राफी में बनाएं बेहतरीन करियर, आसानी से मिलेगी जॉब

Vikas Gupta | Publish: Jul, 17 2016 12:45:00 AM (IST) कॅरियर कोर्सेज

सरकारी नौकरी पाने के लिए आप स्टेनोग्राफी सीख सकते हैं। यह काफी अच्छा कॅरियर है।

जयपुर। आज सरकारी नौकरी पाने का सभी युवाओं का सुनहरा सपना है। ऐसे युवा जिनकी इच्छा सरकारी नौकरी हासिल करने की है, उनके लिए स्टेनोग्राफी सर्वश्रेष्ठ विकल्प माना गया है। स्टेनोग्राफी एक प्रकार की संक्षिप्त लेखन प्रणाली है जिसके माध्यम से हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा को तीव्र गति से संक्षिप्त स्ट्रोक के रूप में लिखा जाता है फिर इसका लिप्यान्तरण मूल भाषा में किया जाता है, जिसे शॉर्टहैण्ड कहा जाता है। यह एक प्रोफेशनल कोर्स है तथा यह अन्य पाठ्यक्रमों की तुलना में बहुत कम पैकेज में सीखा जा सकता है जिससे युवा कम समय में स्टेनो सीखकर सरकारी नौकरी लेकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं। जानते हैं स्टेनोग्राफी से जुड़ी कुछ खास जानकारियां-

महत्वपूर्ण पद
हर सरकारी दफ्तर में स्टेनोग्राफर के कई पद होते हैं। स्टेनोग्राफर गरिमापूर्ण पद होता है क्योंकि उसकी नियुक्ति विभागाध्यक्ष के निजी सहायक के रूप में होती है। वह कार्यालय के गोपनीय कार्य सम्भालना, डिक्टेशन कार्य और पीठासीन अधिकारी के प्रति विश्वसनीयता कायम रखने की जिम्मेदारी संभालता है।

वेतन भी अच्छा 
स्टेनोग्राफर पद का वेतनमान भी आकर्षक है। यह द्वितीय श्रेणी का पद है। कुशल और तीव्र गति की स्टेनोग्राफी के माध्यम से सीधे ही राजपत्रित अधिकारी का पद भी प्राप्त किया जा सकता है जिससे संसद व विधानसभा में संसदीय रिपोर्टर के पद नियुक्ति प्राप्त की जा सकती है। यह बहुत आकर्षक पद होता है।

जरूरी योग्यता
स्टेनोग्राफर पद के लिए उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण होना तथा हिन्दी अथवा अंग्रेजी आशुलिपि में न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की गति होना आवश्यक है। इस पद के लिए न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 27 वर्ष तक की आयु निर्धारित है, कुछ विभागों में अधिकतम आयु 35 वर्ष तक निर्धारित है।

भर्ती
स्टेनोग्राफर पद की भर्ती संसद, विधानसभाओं, उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालयों, कर्मचारी चयन आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग, रेल्वे भर्ती बोर्ड, अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड तथा अन्य राजकीय उपक्रमों के माध्यम से की जाती है। इनके द्वारा चयनित अभ्यर्थियों का पदस्थापन केंद्रीय सचिवालय, शासन सचिवालय, संसद, विधानसभाओं आदि सरकारी कार्यालयों में राजकीय कर्मचारी के रूप में किया जाता है। हाल में उत्तराखंड उच्च न्यायालय में आशुलिपिक, निजी सहायक के 96 पदों की भर्ती जारी है जिनकी आवेदन की अंतिम तिथि 23 जुलाई 2016 है।
Ad Block is Banned