script12वीं के बाद ऐसे बनें एयर होस्टेस और बनाएं शानदार कॅरियर | Tips to make career in Air Hostess field | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

12वीं के बाद ऐसे बनें एयर होस्टेस और बनाएं शानदार कॅरियर

12वीं कक्षा पास करने के बाद एयर होस्टेस का कोर्स कर अपना शानदार कॅरियर बना सकते हैं

Apr 24, 2018 / 04:43 pm

Anil Kumar

Air Hostess

12वीं कक्षा के बाद कई छात्र ऐसा कोर्स करने की सोचते हैं जिसे करने के बाद तुरंत नौकरी मिल सके। ऐसे में एक ही कोर्स ऐसा है जिसमें तुरंत नौकरी लग सकती है और वो कोर्स एयर होस्टेस का है। एयर होस्टेस के तौर पर आप एक बेहरीन कॅरियर बनाने समेत ही अच्छा पैसा भी कमा सकते है। यहां हम आपको बता रहे है कि कैसे आप एयर होस्टेस का कोर्स करके उसमें कॅरियर बनाने समेत पैसा कमा सकते हैं।


एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता
एयर होस्टेस का कोर्स करने के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से एयर होस्टेस ट्रेनिंग प्रोग्राम का कोर्स किया होना जरूरी है।


एयर होस्टेस बनने के लिए जरूरी स्किल्स
एयर होस्टेस बनने के लिए आपका जिम्मेदार होना बहुत जरूरी है। आपको फिजिकल रूप से फिट होना भी जरूरी है जिससे की आप घंटों तक चेहरे पर मुस्कान लिए काम कर सकें। इसके अलावा अप्रोच, प्रेजेंस ऑफ माइंट, पॉजिटिव एटीट्यूड और गुड सेंस ऑफ ह्यूमर आपके काम को और आसान बना देंगे।

 

इमरजेंसी में ऐसे करें सिचुएशन कंट्रॉल
इस पद पर नौकरी करने के लिए यात्रि‍यों की सहूलियत का ध्यान रखना पड़ता है। उनके साथ हमेशा धैर्य और मुस्कान के साथ पेश आना पड़ता है। इसके अलावा इमरजेंसी में भी कई तरह की सिचुएशन को हेंडल करना होता है। यह एक चुनौतीपूर्ण काम है। अगर आप में इतनी जिम्मेदारियों को संभालने का जज्बा है तो ही आप अच्छी सैलरी वाले इस फील्ड को चुनकर आगे बढ़ सकती हैं। एयर होस्टेस बनने के लिए एक उम्र सीमा 18-25 साल तय की गई है।

संभावनाएं
एयर होस्टेस फील्ड में डोमेस्टिक से लेकर इंटरनेशनल और प्राइवेट एयलाइंस में काफी मौकै हैं।

कम समय का कॅरियर
एयर होस्टेस का करियर 8 से 10 साल का होता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि उसके बाद वह बेरोजगार हो जाएंगे। इसके बाद आपको प्रमोट कर सीनियर एयर होस्टेस बनने समेत सीनियर फ्लाइट अटेंडेंट बनने का मौका भी दिया जाता है। इसके अलावा ग्राउंड ड्यूटीज या मैनेजमेंट में भी नौकरी मिल जाती है।


इतनी मिलती है सैलरी
इंटरनेशनल एयरलाइंस की एयर होस्टेस की सैलरी डोमेस्टिक एयर होस्टेस से ज्यादा होती है। हालांकि डोमेस्टिक एयरलाइंस की एयर होस्टेस की सैलरी 25 हजार से 40 हजार से शुरू होती है। सालाना पैकेज 2 से 4 लाख तक का हो सकता है। इसके बाद जैसे जैसे अनुभव बढ़ेगा सैलरी भी उस हिसाब से बेहतर हो सकती है।

यहां पर नौकरी मिलने के अवसर
एयर इंडिया , इंडियन एयरलाइंस, सहारा इंडिया, इंडियन एयलाइंस, गो एयर, टाटा, जेट एयरवेज अन्य।

Home / Education News / Career Courses / 12वीं के बाद ऐसे बनें एयर होस्टेस और बनाएं शानदार कॅरियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो