scriptपंजाब में कोविड-19 और कर्फ्यू बंदिशों के बाद भी गेहूं का एक-एक दाना खरीदा जाएगा | Caption amarinder sigh directions for wheat farmers Punjab Covid-19 | Patrika News
चंडीगढ़ पंजाब

पंजाब में कोविड-19 और कर्फ्यू बंदिशों के बाद भी गेहूं का एक-एक दाना खरीदा जाएगा

-कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा डिप्टी कमीश्नर्स को गेहूँ की निर्विघ्न कटाई और मंडीकरण के लिए जरुरी कदम उठाने का आदेश
-खेती संबंधी उपकरणों की आवाजाही में बाधा न आए, सामाजिक दूरी, चेहरे को ढकने जैसे निर्देशों का पालन हो

चंडीगढ़ पंजाबApr 02, 2020 / 09:17 pm

Bhanu Pratap

Captain amarinder singh

Captain amarinder singh

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह कोविड-19 और कर्फ्यू बंदिशों के मद्देनजर गेहूँ की निर्विघ्न खरीद और मंडीकरण को लेकर चिन्तित हैं। उन्होंने पंजाब के भी डिप्टी कमिश्नर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। आदेश दिया कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आनी चाहिए।
गेहूं का एक-एक दाना खरीदा जाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा- कृषि कार्य दिक्कत रहित जारी कराएं। जमीनी स्तर पर भोजन की आपूर्ति बरकरार रखें। इस सम्बन्ध में कृषि और किसान कल्याण विभाग की तरफ से विस्तृत एडवाइजरी जारी की जा चुकी है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने किसानों को भरोसा दिया कि गेहूँ की कटाई और इसका एक-एक दाना खरीदने के लिए उचित प्रबंध किये जा रहे हैं। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) विसवाजीत खन्ना को हिदायत की कि गेहूँ की कटाई और मंडीकरण और बागबानी उत्पादन के अलावा गर्मियों की अन्य फसलों के लिए प्रयासों में तेजी लाई जाये।
फिरोजपुर से मांग

इस दौरान फिरोजपुर के डिप्टी कमिश्नर ने विनती की कि बी.एस.एफ के जवानों को 400 पी.पी.ई. किटें मुहैया करवाई जाएँ, क्योंकि उनको कँटीली तार पार करने वाले किसानों की शारीरिक जांच करने के लिए कहा गया है। अब तक किसानों को जाने की इजाजत नहीं दी जा रही थी।
क्या काम करेंगे

अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास की तरफ से आज जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक डिप्टी कमीश्नरों को फसलों की कटाई और बिजवाई के खेती कामों के लिए किसानों और खेती मजदूरों के बिना किसी दिक्कत से आने-जाने को यकीनी बनाना है। बिजवाई के लिए खेती लागतों की उपलब्धता और सप्लाई को भी सुनिश्चित किया जाये। ट्रैक्टर, ट्रॉलियाँ, कम्बाईनों के अलावा फसल काटने और पैदावार ले जाने वाले, खेत जोतने और बीजने वाले खेती यंत्रों समेत सारी खेती मशीनरी के आने-जाने को भी यकीनी बनाने के हुक्म दिए हैं। इसी तरह डिप्टी कमीश्नरों को खेती मशीनरी की मुरम्मत करने वाली वर्कशाप और सम्बन्धित स्पेयर पाट्र्स वाली दुकानें चलाने की इजाजत देने के अलावा बीज, खाद, कीटनाशकों, नदीननाशकों की बिक्री और उचित उपलब्धता को यकीनी बनाने के लिए कहा गया है। इसी तरह गेहूँ की आमद के लिए अनाज मंडियों में सभी जरुरी इंतजाम करने के अलावा खरीद एजेंसियों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने के लिए तैयारी करने की हिदायतें जारी की गई हैं।
हिदायतों का पालन करें

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि फसल की कटाई और बिजवाई सीजन के दौरान स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किये दिशा -निर्देशों का पालन करवाने के लिए डिप्टी कमीश्नरों को जरुरी कदम उठाने के लिए कहा गया है। इसके अंतर्गत सामाजिक दूरी, चेहरे को ढकना, हाथ धोना आदि शामिल है। इसी तरह सार्वजनिक भरोसे के निर्माण के लिए क्या किया जाये और क्या न किया जाये, सम्बन्धी अधिक से अधिक प्रचार किया जाये। यह जिक्रयोग्य है कि भारत सरकार के गृह सचिव की तरफ से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति के चेयरमैन होने के नाते 25 मार्च, 2020 को जारी किये हुक्मों और दिशा -निर्देशों के आधार पर राज्य के मुख्य सचिव ने लॉकडाउन के समय के दौरान खेती और सहायक धंधों के लिए ढील देने की हिदायत की थी, जिससे स्पलाई चेन बरकरार रहे।

Home / Chandigarh Punjab / पंजाब में कोविड-19 और कर्फ्यू बंदिशों के बाद भी गेहूं का एक-एक दाना खरीदा जाएगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो