scriptवाहनों के कलपुर्जे जोडकर पिता और पुत्र ने बनाई 14 फीट ऊंची पीएम मोदी की प्रतिमा | 14-feet iron scrap statue of PM Modi made by father son | Patrika News
चेन्नई

वाहनों के कलपुर्जे जोडकर पिता और पुत्र ने बनाई 14 फीट ऊंची पीएम मोदी की प्रतिमा

इससे पहले इस पिता-पुत्र की जोड़ी 75,000 नट और बोल्ट का उपयोग करके महात्मा गांधी की एक मूर्ति बना चुकी है।

चेन्नईSep 14, 2021 / 08:52 pm

PURUSHOTTAM REDDY

14-feet iron scrap statue of PM Modi made by father son

14-feet iron scrap statue of PM Modi made by father son

नेल्लोर. @ Vikram Jain

आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में एक पिता-पुत्र की जोड़ी ने अनूठी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने केवल स्क्रेप का उपयोग कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 14 फीट ऊंची प्रतिमा तैयार की है। यह प्रतिमा भाजपा पार्षद मोहन राजू द्वारा 16 सितंबर को कर्नाटक के बेंगलूरु के एक पार्क में स्थापित की जाएगी।

दो महीने पहले शुरू किया था काम

गुंटूर के तेनाली इलाके में रहने वाले मूर्तिकार के वेंकटेश्वर राव और उनके बेटे के. रवि चंद्रा ने दो महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मूर्ति बनाने का काम शुरू किया था। प्रतिमा पूरी तरह से ऑटोमोबाइल कंपनियों द्वारा बेकार फेंके गए एक टन से अधिक स्क्रेप का उपयोग करके बनाई गई है। यह स्क्रेप हैदराबाद, विशाखापत्तनम, चेन्नई और गुंटूर के स्क्रेप बाजार से एकत्रित किया गया।

दस सदस्यीय टीम की ली मदद

वेंकटेश्वर राव ने बताया हमने 10 सदस्यों की एक टीम की मदद से सूर्य सिलपसाला, तेनाली में मूर्ति बनाना शुरू किया। पीएम नरेंद्र मोदी की 14 फीट ऊंची मूर्ति बनाने में बाइक की चेन, गियर के पहिये, लोहे की छड़, नट, बोल्ट और अन्य टूटे हुए अनुपयोगी धातु के टुकड़ों आदि करीब दो टन डिस्चार्ज किए गए ऑटोमोबाइल स्क्रेप का इस्तेमाल किया गया था। उनका कहना था आमतौर पर उत्तम विशेषताओं वाली मूर्तियां स्क्रेप से नहीं बनी होती हैं, केवल कांस्य से ही बनी होती हैं। हमारे लिए उपलब्ध स्क्रेप से चेहरे की विशेषताओं को सामने लाना मुश्किल था।

मूर्ति तैयार करने में लगे 600 घंटे

कलाकारों ने चेहरे के भाव, हेयर स्टाइल, दाढ़ी और चश्मा बनाने के लिए जीआई वायर का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि स्क्रेप आर्ट को पूरा करने में करीब 600 घंटे से अधिक का समय लगा।

पहले नट-बोल्ट से बनाई थी महात्मा गांधी की मूर्ति
वेंकटेश्वर राव पांचवीं पीढ़ी के मूर्तिकार हैं, जबकि उनके बेटे रवि के पास ललित कला में मास्टर डिग्री है। इससे पहले इस पिता-पुत्र की जोड़ी 75,000 नट और बोल्ट का उपयोग करके महात्मा गांधी की एक मूर्ति बना चुकी है।

Home / Chennai / वाहनों के कलपुर्जे जोडकर पिता और पुत्र ने बनाई 14 फीट ऊंची पीएम मोदी की प्रतिमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो