script२२ कलाकारों को मिला तंजावुर वीणा बनाने का जीआई सर्टिफिकेट | 22 Artists got GI Certificate of making Thanjavur Veena | Patrika News
चेन्नई

२२ कलाकारों को मिला तंजावुर वीणा बनाने का जीआई सर्टिफिकेट

तंजावुर वीणा बनाने वाले २२ कलाकारों को जिओग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्टर कर लिया गया।

चेन्नईJan 01, 2019 / 03:13 pm

PURUSHOTTAM REDDY

artists,Thanjavur,certificate,Making,Veena,GI,

२२ कलाकारों को मिला तंजावुर वीणा बनाने का जीआई सर्टिफिकेट

चेन्नई. तंजावुर वीणा बनाने वाले २२ कलाकारों को जिओग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्टर कर लिया गया। इस रजिस्ट्रेशन के बाद इन कलाकारों को एक ऑथोराइज्ड सर्टिफिकेट दिया गया है। यह सर्टिफिकेट तंजावुर में आयोजित एक कार्यक्रम में इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी राइट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय गांधी ने दिया। इस मौके पर गांधी ने कहा इस सर्टिफिकेट के मिलने से तंजावुर के कलाकारों के अलावा कोई भी व्यक्ति तंजावुर वीणा न तो बना सकता और न ही बेच सकता है। यदि कोई व्यक्ति ऐसा करेगा तो वह कानून की नजर में अपराध माना जाएगा। बिना सर्टिफिकेट के तंजावुर वीणा बनाना और उनको बाजार में बेचने वाले के खिलाफ शिकायत दर्ज कर उस पर कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी।
तंजावुर वीणा को जीआई दिसम्बर २०१२ में ही मिल गया था लेकिन सरकार ने वर्ष २०१३ में आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा की। वर्ष २०१२ में यह सर्टिफिकेशन पहले तंजावुर म्युजिकल इंस्ट्रूमेंट्स वर्कस को-ऑपरेटिव कॉटेज इंडस्ट्री सोसाइटी लिमिटेड को मिला। उसके बाद वर्ष २०१३ में इन २२ कलाकारों ने जीआई सर्टिफिकेट के लिए आवेदन दिया। इस मौके पर इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी राइट फॉर एग्री एंड रूरल डवलपमेंट सेंटर के सचिव सुलक्षणा पन्नीरसेल्वम समेत कई अन्य लोग मौजूद थे।

Home / Chennai / २२ कलाकारों को मिला तंजावुर वीणा बनाने का जीआई सर्टिफिकेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो