380 डाकघरों में शुरू होगी आधार नामांकन सेवा

Ritesh Ranjan

Publish: Apr, 17 2018 10:17:46 PM (IST)

Chennai, Tamil Nadu, India
380 डाकघरों में शुरू होगी आधार नामांकन सेवा

सरकारी सब्सिडी के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता के बाद से लोगों की परेशानी को देखते हुए तिरुचि डाक मंडल कई डाकघरों में मुफ्त आधार नामांकन

तिरुचि डाक मंडल

10 जिलों के लोग होंगे लाभान्वित
तिरुचि. सरकारी सब्सिडी के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता के बाद से लोगों की परेशानी को देखते हुए तिरुचि डाक मंडल कई डाकघरों में मुफ्त आधार नामांकन सेवा शुरू करने जा रहा है। 20 अप्रैल से प्रारंभ होने वाली इस जन कल्याणकारी सेवा के लिए कडलूर, करूर, तंजावुर, नागपट्टिनम, तिरुवारूर, पेरंबलूर, कद्मरैकल, पुदुकोट्टै, अरियलूर एवं तिरुचि जिलों के लगभग 380 डाकघरों की पहचान की गई है। उल्लेखनीय है कि इस सुविधा के तहत केवल तिरुचि में ही 22 डाकघरों का चयन किया गया है।
सूत्रों के अनुसार तिरुचि मंडल के 250 डाकघरों में इससे संबंधित उपकरण स्थापित किए जा चुके हैं। आधार नामांकन प्रक्रिया के लिए कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। नामांकन की सुविधा का लाभ लेने के लिए आवेदक जरूरी दस्तावेजों के साथ चयनित डाकघरों में संपर्क कर सकते हैं। आधार नामांकन से जुड़ी किसी भी प्रकार की शंका-समाधान के लिए संबंधित विभागीय कर्मचारियों से मुफ्त सलाह मिलेगी।
हालांकि सूत्रों ने यह भी बताया कि पहले से नामांकित आधार कार्डधारकों को किसी भी तरह के बदलाव के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। डाक विभाग ने कार्ड को अद्यतन कराने अथवा किसी भी प्रकार के दूसरे बदलाव के लिए 30 रुपए तथा आधार कार्ड के ब्लैक एंड वाइट प्रिंट आउट के लिए 12 तथा रंगीन प्रिंट आउट के लिए 24 रुपए का शुल्क निर्धारित किया है।
गौरतलब है कि बैंकों सहित कई अन्य कार्यालयों में आधार विवरण अनिवार्य कर दिया है इसलिए मौजूदा दौर में आधार कार्ड लोगों की बुनियादी जरूरत बन गया है। तिरुचि के प्रधान डाक घर में आधार नामांकन के लिए आए संतशिवम नामक एक वरिष्ठ नागरिक ने इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि इस पहल से वरिष्ठ नागरिकों को काफी मदद मिलेगी। जगह-जगह आधार नामांकन केंद्र खुल जाने के बाद अब वे अपने नजदीकी डाकघर जाकर आराम से आधार नामांकन एवं उसका अद्यतन करा सकेंगे।
डाक विभाग के अधिकारियों का मानना है कि इन नए केंद्रों के खुलने के बाद से प्रधान डाकघर में नामांकन कराने वालों की भीड़ काफी कम हो जाएगी और कर्मचारियों पर काम का दबाव भी कम होगा। इसके अलावा इससे उन 10 जिलों के लोग भी लाभान्वित होंगे जहां ये केंद्र खोले जाने वाले हैं।

Ad Block is Banned