scriptअभेद्य किले में तब्दील हुई चेन्नई व महाबलीपुरम, जिनपिंग के लिए जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा | 7 layer security for XI Jinping in Chennai: Mamallapuram | Patrika News
चेन्नई

अभेद्य किले में तब्दील हुई चेन्नई व महाबलीपुरम, जिनपिंग के लिए जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा

7 layer security for XI Jinping in Chennai: पूरी महाबलीपुरम को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है। Mamallapuram, Kanchipuram, Tamilnadu, Chennai, India

चेन्नईOct 10, 2019 / 08:34 pm

PURUSHOTTAM REDDY

7 layer security for XI Jinping in Chennai: Mamallapuram

7 layer security for XI Jinping in Chennai: Mamallapuram

चेन्नई.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी दूसरी अनौपचारिक समिट के लिए शुक्रवार को चेन्नई पहुंच रहे हैं। इस दौरान वे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ महाबलीपुरम में चार अलग-अलग बैठक करेंगे। चेन्नई में शी जिनपिंग और पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं। भारत दौरे के दौरान जिनपिंग को 7 स्तर की सुरक्षा दी जाएगी।
जिनपिंग के आगमन से पहले चीनी सुरक्षा एजेंसी की बड़ी टीम पहले ही भारत पहुंची हुई है और लगातार सुरक्षा इंतजामों पर नजर बनाए हुए है। पूरी महाबलीपुरम को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है। जिनपिंग की सुरक्षा के लिए चेन्नई एयरपोर्ट, आईटीसी होटल और चेन्नई से महाबलीपुरम जाने वाला रास्ता किले में तब्दील हो गई है।

 

25000 पुलिस बल तैनात
जिनपिंग और पीएम मोदी के लिए के लिए सुरक्षा घेरे के 7 स्तर होंगे और २५000 पुलिस बल को तैनात किया गया है। चेन्नई एयरपोर्ट से आईटीसी होटल और आईटीसी होटल से महाबलीपुरम तक २५००० पुलिस जवानों को सुरक्षा व्यवस्था में लगाया जाएगा। साथ ही स्पेशल फोर्स की द्वपक्षीय बैठक के दौरान प्रत्येक गतिविधियों पर लगातार पैनी नजर बनी रहेगी।

 

सीसीटीवी फुटेज से पैनी नजर
राजधानी में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की निगरानी के लिए स्थापित नियंत्रण कक्षों में पुलिस की पैनी नजर होगी। चेन्नई एयरपोर्ट से आईटीसी होटल और आईटीसी से महाबलीपुरम के बीच प्रत्येक इमारत में लगे सीसीटीवी के छवियों को खंगाला जाएगा और निगरानी रखी जाएगी।

 

20 पॉइंट पर 20 डीसी देंगे ड्यूटी
चीन के राष्ट्रपति शेी जिनपिंग शुक्रवार को चेन्नई एयरपोर्ट पर उतरेंगे जहां से वे आईटीसी होटल आएंगे, उसके बाद वे महागलीपुरम के लिए रवाना होंगे। इस बीच सुरक्षा के मद्देनजर २० सुरक्षा पॉंइंट बनाए गए है। ्रप्रत्येक सुरक्षा पॉइंट पर एक डीसी तैनात होंगे जो सुरक्षा व्यवस्था की अगुवाई करेंगे। प्रत्येक डीसी के नीचे सैकड़ो हजारों पुलिसकर्मियों की सुरक्षा व्यवस्था देखने की जिम्मेदारी होगी। ऐसे में यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कोई अनहोनी न हो जाए।

 

जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा
जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा रहेगा। महाबलीपुरम को पुलिस के हवाले कर दिया गया है। गुरुवार रात को महाबलीपुरम की सभी सीमाएं सील कर दी गईं। एक भी व्यावसायिक वाहन को महाबलीपुरम के अंदर इस्ट कोस्ट रोड में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। निजी वाहनों को भी सघन तलाशी के बाद ही प्रवेश करने दिया जाएगा।

 

सुरक्षा अभ्यास हुआ
गुरुवार को शी जिनपिंग के आने के पहले सुरक्षा अभ्यास किया गया। चीनी और भारतीय सुरक्षा एजेंसियां जिनपिंग की सुरक्षा का विशेष ख्याल रख रही हैं क्योंकि यह पहली बार है जब पर्यटन स्थल पर पीएम मोदी के साथ बैठक समारोह में शामिल होंगे। ऐसी संभावना है कि यहां पर बुलेट प्रूफ सुरक्षा ढांचा तैयार किया जाए। समारोह स्थल की ओर जाने वाली सडक पहले ही बंद कर दी गई है और आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है।

Home / Chennai / अभेद्य किले में तब्दील हुई चेन्नई व महाबलीपुरम, जिनपिंग के लिए जमीन से आसमान तक कड़ा पहरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो