scriptChennai Airport पर वर्षाजल संचयन करेगा AAI | AAI to implement rain water harvesting systmen at Chennai Airport | Patrika News
चेन्नई

Chennai Airport पर वर्षाजल संचयन करेगा AAI

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण AAI चेन्नई एयरपोर्ट Chennai Airport पर करेगा Rain water harvesting इंजीनियरों को प्रशिक्षण देना शुरू किया

चेन्नईSep 03, 2019 / 03:29 pm

Santosh Tiwari

Chennai Airport पर  वर्षाजल संचयन करेगा AAI

Chennai Airport पर वर्षाजल संचयन करेगा AAI

चेन्नई. गिरते भूजल स्तर और पेयजल संकट को देखते हुए मानसून शुरू होने से पहले भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने चेन्नई हवाईअड्डे पर अपने इंजीनियरों को वर्षाजल संचयन Rain water harvesting का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है।
AAI द्वारा हवाईअड्डे के १,३०१.२८ एकड़ के कम्पाउंड की नालियों से निकलने वाले वर्षाजल का संचयन करने का विचार बनाया जा रहा है। इन नालियों के जरिए आसपास के इलाकों का वर्षा जल अडयार नदी में जाता है। सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड जो प्रशिक्षण का आयोजन कर रहा है, भूजल स्तर पर अध्ययन कर भूजल पुनर्भरण का समाधान निकाल कर आगामी १० दिन के अंदर रिपोर्ट पेश करेगा।

Airport के निदेशक एस.श्रीकुमार ने बताया कि एयरपोर्ट के साथ आसपास के इलाकों के भूजल स्तर और पानी की गुणवत्ता में सुधार के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इससे जलस्तर में वृद्धि होगी और पानी का खारापन दूर होगा। उन्होंने बताया कि एक अध्ययन की आवश्यकता है क्योंकि नालियां परिचालक क्षेत्र में हैं जहां पर रनवे और टैक्सी-वे स्थित है।

इसके अलावा वर्षाजल संचयन के लिए भी अध्ययन जरूरी है। रिचार्ज कुओं में जाने वाले पानी की गुणवत्ता में सुधार के लिए एएआई द्वारा फिल्टरिंग सिस्टम की भी योजना बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि हवाईअड्डे के अंदर स्थित सात से आठ बोरवेल का पानी खारा है, पर कुएं का पानी मीठा है। हवाईअड्डे पर दैनिक आधार पर कम से कम १० से १२ लाख लीटर पानी की आवश्यकता होती है।
अंदर लगे बोरवेल, खुले कुएं और सरकार द्वारा सरवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की जलापूर्ति से यह जरूरत पूरी होती है। बोरवेल का पानी खारा होने की वजह से उसका आरओ प्लांट में सफाई के बाद इस्तेमाल होता है। इसके अलावा ५० प्रतिशत पानी की जरूरत सरकार द्वारा की जाने वाली आपूर्ति से पूरी होती है। एएआई ने भविष्य में इसे कम करने की योजना बनाई है।

Home / Chennai / Chennai Airport पर वर्षाजल संचयन करेगा AAI

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो