scriptTamilnadu: राजमार्ग होंगे हरियाली से आच्छादित | About 24 thousand saplings will be planted in Chennai bypass highway | Patrika News
चेन्नई

Tamilnadu: राजमार्ग होंगे हरियाली से आच्छादित

चेन्नई (Chennai) बाईपास राजमार्ग(Highway) , दोनों तरफ लगेंगे 24 हजार पौधे (Tree), मध्य पट्टिका पर भी लगाए जाएंगे पौधे
 
चेन्नई बाईपास राजमार्ग के दोनों तरफ करीब 24 हजार पौधे लगाए जाएंगे। राजमार्ग की मध्य पट्टिका पर भी पौधे लगाए जाएंगे। चेन्नई तडा राष्ट्रीय राजमार्ग पर संवेदक के माध्यम से 5600 पौधे तथा मध्य पट्टिका कर करीब 5500 पौधे लगाने की योजना है। इसी तरह तिरुपति चेन्नई राजमार्ग पर वन विभाग के माध्यम से करीब 9820 पौधे लगाने की योजना है।

चेन्नईOct 03, 2019 / 09:57 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

About 24 thousand saplings will be planted in Chennai bypass highway

About 24 thousand saplings will be planted in Chennai bypass highway

चेन्नई. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण परियोजना इकाई चेन्नई राजमार्ग को हरा-भरा बनाने की दिशा में काम कर रही है। इसे लेकर अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण परियोजना इकाई चेन्नई के तत्वावधान में चेन्नई बाईपास के मदुरांतकम जंक्शन पर वर्षों से जमा कचरे को हटाया। आसपास पड़े प्लास्टिक को भी हटाया। इसके साथ ही पौधरोपण कर चौराहे के सौंदर्यकरण में सहयोग किया।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण चेन्नई के परियोजना निदेशक लोकेशसिंह राजपुरोहित ने राजस्थान पत्रिका को बताया कि वर्षों से चेन्नई बाईपास के दोनों तरफ स्थानीय लोगों के साथ ही आसपास की औद्योगिक इकाइयों से कचरा डाला जाता रहा है। जिसे विभाग की ओर से कई बार हटाया गया लेकिन निदान नहीं हो सका।
वन विभाग के साथ मिलकर काम
राजमार्ग के आसपास पड़े कचरे को हटानेै के लिए निगम के साथ ही प्रशासन से भी कई बार गुहार लगाई गई थी। लेकिन कोई सकारात्मक हल नहीं निकल सका। परियोजना इकाई ने इसके स्थाई समाधान के लिए राजमार्ग के दोनों ओर खाली पड़ी भूमि पर पौधरोपण कर राजमार्ग को हरा भरा करने तथा इस कार्य को वन विभाग से करवाने के लिए योजना बनाकर सक्षम अधिकारी की स्वीकृति ली गई एवं इसका कार्यान्वयन शुरू किया।
आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर पौधरोपण
इसी योजना के तहत चेन्नई बाईपास राजमार्ग के दोनों तरफ करीब 24 हजार पौधे लगाए जाएंगे। राजमार्ग की मध्य पट्टिका पर भी पौधे लगाए जाएंगे। चेन्नई तडा राष्ट्रीय राजमार्ग पर संवेदक के माध्यम से 5600 पौधे तथा मध्य पट्टिका कर करीब 5500 पौधे लगाने की योजना है। इसी तरह तिरुपति चेन्नई राजमार्ग पर वन विभाग के माध्यम से करीब 9820 पौधे लगाने की योजना है।
अभियान की शुरुआत
क्षेत्रीय अधिकारी पवन कुमार ने रामनाथन एवं ्अरविन्द कुमार के साथ इस अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर सभी अधिकारियों ने श्रमदान उपरांत स्वच्छता की शपथ ली।
……………………………
राजमार्ग पर नहीं डालें कचरा
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की यह महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री द्वारा घोषित स्वच्छता अभियान एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए रखा गया एक प्रभावशाली कदम है। सभी नागरिकों को अपने शहर को स्वच्छ रखने के लिए शपथ लेनी चाहिए तथा कचरा कभी भी राजमार्ग पर नहीं डालना चाहिए।
-परियोजना निदेशक, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण चेन्नई, सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय।
…………………….

Home / Chennai / Tamilnadu: राजमार्ग होंगे हरियाली से आच्छादित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो