scriptराज्य के नौवीं, दसवी व ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा किया गया पास | All pass for students of classes 9, 10, 11 in TN: CM | Patrika News
चेन्नई

राज्य के नौवीं, दसवी व ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा किया गया पास

मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने गुरुवार को कहा कि राज्य भर के नौवीं, दसवीं और ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को शैक्षणिक वर्ष 2020- 21 के लिए बिना परीक्षा के ही प्रमोट कर दिया जाएगा

चेन्नईFeb 25, 2021 / 04:41 pm

Vishal Kesharwani

राज्य के नौवीं, दसवी व ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा किया गया पास

राज्य के नौवीं, दसवी व ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा किया गया पास


-सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 हुई
चेन्नई. आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए बड़ी योजनाओं को शुरू करने के साथ ही राज्य सरकार स्कूली विद्यार्थियों के माध्यम से उनके अभिभावकों को भी लुभाने की कोशिश में लग गई है। कोरोना महामारी के कारण पहले भी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया जा चुका है और एक बार फिर से सरकार ने विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है।

 

मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने गुरुवार को कहा कि राज्य भर के नौवीं, दसवीं और ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को शैक्षणिक वर्ष 2020- 21 के लिए बिना परीक्षा के ही प्रमोट कर दिया जाएगा। कार्यान्वयन पर विस्तृत दिशानिर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु को 59 से बढ़ा कर 60 करने की भी घोषणा की। विधानसभा सत्र के नियम 110 के तहत मुख्यमंत्री ने इस ओर घोषणा की। उन्होंने कहा कि अभिभावकों के आग्रह और शिक्षण विशेषज्ञों के विचारों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

 

पिछले साल 25 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन और बाद में सरकार द्वारा प्रदान की गई रियायत को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना वायरस पर नियंत्रण किए जाने के बाद ही 19 जनवरी को दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोला गया था। विद्यार्थियों को प्रतिरक्षा बूस्टर और विटामिन की गोलियां भी प्रदान की जा रही है। शैक्षणिक वर्ष 2020-21 की शुरूआत से विद्यार्थी काल्वी टीवी और ऑनलाइन के माध्यम से कक्षाओं में शामिल हो रहे हैं। विद्यार्थियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रमों को भी कम कर दिया गया था। सूत्रों के अनुसार त्रैमासिक और अर्धवार्षिक परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर लगभग 80 प्रतिशत अंकों का मूल्यांकन और 20 प्रतिशत उपस्थिति के आधार पर किया जाएगा।

 


-सेवानिवृत्ति की आयुक 59 से बढ़ा कर किया 60
सेवानिवृत्ति की आयु उन सभी कर्मचारियों पर लागू होगी जो 31 मई 2021 को सेवा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसके अलावा यह आदेश सभी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों और सभी संवैधानिक या वैधानिक निकायों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और सभी राज्य निगमों और स्थानीय निकायों के कर्मचारियों पर भी लागू होगा। इससे पहले पिछले साल मई में सरकार ने सेवानिवृत्ति की आयुक को 58 से बढ़ा कर 59 की थी। उल्लेखनीय है कि सरकार ने लंबे समय के अंतराल के बाद जनवरी में दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोला था और बारहवीं बोर्ड परीक्षा की समयसारणी जारी की थी।

Home / Chennai / राज्य के नौवीं, दसवी व ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा किया गया पास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो