scriptतमिलनाडु के तेनी जिला का थाना देश के शीर्ष दस थानों की सूची में चौथे पायदान पर | AWPS PS in Theni district-is-ranked-4th-in-the-list-of-best in india | Patrika News
चेन्नई

तमिलनाडु के तेनी जिला का थाना देश के शीर्ष दस थानों की सूची में चौथे पायदान पर

Tamilnadu’s Theni AWPS best performing police stations of India : देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट जारी की है जिसमें देश में सबसे अच्छा काम करने वाले पुलिस स्टेशनों की लिस्ट में तमिलनाडु के तेनी जिला के ऑल वुमेन पुलिस थाना को चौथा स्थान मिला है।
 

चेन्नईDec 06, 2019 / 08:47 pm

PURUSHOTTAM REDDY

Tamilnadu's Theni AWPS best performing police stations of India

Tamilnadu’s Theni AWPS best performing police stations of India

चेन्नई.

उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुलिसकर्मियों के पास संसाधन होना तो जरूरी है ही उनमें अपराधों को रोकने और राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पण तथा ईमानदारी होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। गृह मंत्रालय ने देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशनों की लिस्ट जारी की है जिसमें देश में सबसे अच्छा काम करने वाले पुलिस स्टेशनों की लिस्ट में तमिलनाडु के तेनी जिला के ऑल वुमेन पुलिस थाना को चौथा स्थान मिला है।

तमिलनाडु के तेनी जिला का थाना चौथे स्थान पर
अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह का अबेरदीन (अंडमान) थाने ने देश में पहला स्थान हासिल किया है। दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश: गुजरात के माहीसागर जिले का बालासिनोर थाना और मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले का एजेके बुरहानपुर थाना रहा है।

तमिलनाडु का एडब्ल्यूपीएस तेनी चौथे, अरुणाचल प्रदेश का अनिनि (दिबांग घाटी) पांचवें, दिल्ली का बाबा हरिदास नगर, द्वारका (दक्षिण-पश्चिम जिला) छठें, तेलंगाना का चोप्पाडंडी(एम) (करीमनगर) 8वें, गोवा का बिकोलीम (उत्तर गोवा) 9वें और मध्य प्रदेश का बरगावा (शिवपुर) थाना 10वें स्थान पर रहा है।

 

Tamilnadu's Theni AWPS best performing police stations of India

 

छोटे कस्बों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के पुलिस स्टेशन अव्वल
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश भर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दस पुलिस स्टेशनों की शुक्रवार को रैकिंग जारी की गई और इनमें छोटे कस्बों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के पुलिस स्टेशन अव्वल आए हैं। शाह ने कहा कि उन्होंने देखा है कि इस सूची में ज्यादातर पुलिस स्टेशन छोटे कस्बों तथा ग्रामीण क्षेत्रों के हैं।

उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि पुलिस स्टेशनों में संसाधन होना तो जरूरी है ही वहां तैनात पुलिकसर्मियों में अपराधों को रोकने तथा राष्ट्र सेवा के प्रति उनकी इमानदारी तथा समपर्ण भी महत्वपूर्ण है।

ऐसे चुना गया शीर्ष थानों को
देशभर से 15,579 थानों में से 10 शीर्ष पुलिस थानों की रैंकिंग दी गई है। इसके लिए पहले थानों में डाटा विश्लेषण, सीधी परख और लोगों से मिली जानकारी के माध्यम से रैंकिंग प्रक्रिया के तहत प्रत्येक राज्य में श्रेष्ठ कार्य प्रदर्शन करने वाले थानों की संक्षिप्त सूची तैयार की गई।

ये सूची थानों द्वारा सम्पत्ति अपराध, महिलाओं के विरुद अपराध और कमजोर वर्गों के विरूद्ध अपराधों के समाधान के आधार पर बनाई गर्ई। प्रारंभ में प्रत्येक राज्य से 3 थानों चयन करते हुए 750 थानों की सूची तैयार की गई। रैंकिंग प्रक्रिया के अगले चरण के लिए 79 थानों को चुना गया।

Home / Chennai / तमिलनाडु के तेनी जिला का थाना देश के शीर्ष दस थानों की सूची में चौथे पायदान पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो