scriptइंजीनियरिंग कोर्स में भगवद् गीता पर विवाद क्यों?…पढ़ें… | Bhagwat Geeta: controversy over Bhagavad Gita in engineering college | Patrika News
चेन्नई

इंजीनियरिंग कोर्स में भगवद् गीता पर विवाद क्यों?…पढ़ें…

controversy over Bhagavad Gita: अन्ना विश्वविद्यालय (anna university) एवं उससे सम्बद्ध महाविद्यालयों (College) में इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रम (engineering courses) में भगवद् गीता (Bhagavad Gita) को शामिल किए जाने के बाद विवाद की स्थिति पैदा हो गई ( controversy over Bhagavad Gita) है। विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कई महाविद्यालय इसे लागू करना चाहते हैं तो कुछ विरोध में हैं।

चेन्नईSep 26, 2019 / 01:16 pm

arun Kumar

इंजीनियरिंग कोर्स में भगवद् गीता पर विवाद क्यों?...पढ़ें...

इंजीनियरिंग कोर्स में भगवद् गीता पर विवाद क्यों?…पढ़ें…

– अन्ना विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों का मामला
– इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के लिए भगवद गीता जरूरी

चेन्नई. अन्ना विश्वविद्यालय एवं उससे सम्बद्ध महाविद्यालयों में इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रम में भगवद् गीता को शामिल किए जाने के बाद विवाद की स्थिति पैदा हो गई है। विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कई महाविद्यालय इसे लागू करना चाहते हैं तो कुछ विरोध में हैं। विश्वविद्यालय ने पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियरिंग विद्यार्थियों के लिए भगवद् गीता को आडिट कोर्स के रूप में निर्धारित किया है। हालांकि यह अनिवार्य नहीं है। आल इंडिया काउंसिल फार टेक्निकल एजुकेशन के माडल पाठ्यक्रम के अनुसार अन्ना विश्वविद्यालय ने छह आडिट पाठ्यक्रम शुरू किए हैं जिसमें जीवन ज्ञान कौशल के जरिए व्यक्तित्व विकास शामिल है। इसके लिए स्वामी स्वरुपानंद के श्रीमदभगवद् गीता की सलाह दी गई है।

गीता से व्यक्तित्व के विकास में मदद मिलेगी

प्रोग्राम के लर्निंग के नतीजों पर कहा गया है कि गीता के अध्ययन से विद्यार्थियों को उनके व्यक्तित्व के विकास में मदद मिलेगी। साथ ही वे अपने जीवन में बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे। इस संबंध में कुछ शिक्षकों कहना है कि अकेले गीता पढ़ाने की बात करना, हिन्दू धर्म को थोपना है। आदर्श रूप से विश्वविद्यालय को सभी दर्शन की पुस्तकें देनी चाहिए। इस संबंध में विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि यह कोर्स अनिवार्य नहीं है। यह दर्शन के विषय का हिस्सा है। भारतीय संविधान जैसे विषयों के साथ विद्यार्थी इस कोर्स का अध्ययन कर सकते हैं। यदि वे इसको चुनते हैं।

Home / Chennai / इंजीनियरिंग कोर्स में भगवद् गीता पर विवाद क्यों?…पढ़ें…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो