मंडरा रहा चक्रवाती तूफान बुरेवी का खतरा, 2 दिसम्बर को पार करेगा श्रीलंकाई तट

मंडरा रहा चक्रवाती तूफान बुरेवी का खतरा
- 2 दिसम्बर को पार करेगा श्रीलंकाई तट
- तमिलनाडु व केरल होंगे अधिक प्रभावित

By: Ashok Rajpurohit

Updated: 01 Dec 2020, 02:17 PM IST

चेन्नई. चक्रवाती तूफान निवार के बाद अब बुरेवी का खतरा मंडराने लगा है। बंगाल की खाड़ी और उसके आस-पास के क्षेत्रों में बने हवा का कम दबाव धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान में बदलने लगा है। ये चक्रवाती तूफान पश्चिमी दिशा में श्रीलंका के ट्रिमकोमलाई में पूर्वी दिशा में करीब 710 किलो मीटर दूर कन्याकुमारी के उत्तरपूर्वी दिशा में करीब 1120 किलो मीटर दूर केंद्रित है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अगले 24 घंटे में चक्रवात तीव्र होकर तूफान में तब्दील हो जाएगा।
2 दिसम्बर को करेगा श्रीलंका तट पार
इस तूफान का नाम बुरेवी रखा गया है। पश्चिमी दिशा में बढ़ते हुए बाद में 2 दिसम्बर की सायं श्रीलंका के मध्य तट को पार कर सकता है। बाद में तूफान पश्चिमी दिशा में आगे बढ़कर 3 दिसंबर सुबह कोमारिन क्षेत्र में प्रवेश करेगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने घोषणा की कि इससे तमिलनाडु और केरल प्रभावित हो सकते हैं।
दक्षिण तमिलनाडु में अधिक प्रभाव
तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश हो सकती है। दो और तीन दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तुतुकुडी, तेनकासी, रामनाथपुरम और शिवगंगा क्षेत्रों में इसका प्रभाव देखा जा सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण केरल में तीन दिसंबर को बारिश की संभावना बनी हुई है। इस क्षेत्र में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।
आन्ध्र प्रदेश में भी दिखाएगा असर
मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में और दक्षिण-पश्चिम हिस्से एवं पूर्वी श्रीलंका तट से दूर ही रहें। इसके अलावा लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्र और आसपास के दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में तीन से चार दिसंबर तक नहीं जाने की सलाह जारी की गई है। इस तूफान के असर से अगले 36 घंटे में दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश में भी हल्की से भारी बारिश हो सकती है या एक-दो जगहों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है। पिछले दिनों आए निवार तूफान के कारण तमिलनाडु में भारी बारिश हुई थी।
.........................

IMD alert
Show More
Ashok Rajpurohit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned