अतिक्रमणकारियों को मतदान के अधिकार से वंचित नहीं कर सकते : मद्रास हाईकोर्ट

अतिक्रमणकारियों को मतदान के अधिकार से वंचित नहीं कर सकते : मद्रास हाईकोर्ट

Ritesh Ranjan | Publish: Mar, 27 2019 01:52:47 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

मद्रास हाईकोर्ट ने मदुरै बेंच द्वारा 28 जनवरी को पारित एक आदेश को पलट दिया जिसमें अदालत ने भारत के चुनाव आयोग को जल स्रोतों का अतिक्रमण करने वाले व्यक्तियों का मतदाता पहचान पत्र जारी नहीं करने का निर्देश दिया था।

चेन्नई. मद्रास हाईकोर्ट ने मदुरै बेंच द्वारा 28 जनवरी को पारित एक आदेश को पलट दिया जिसमें अदालत ने भारत के चुनाव आयोग को जल स्रोतों का अतिक्रमण करने वाले व्यक्तियों का मतदाता पहचान पत्र जारी नहीं करने का निर्देश दिया था।
न्यायाधीश एस मणिकुमार और सुब्रमण्यम प्रसाद की न्यायिक पीठ ने चुनाव आयोग के शपथ पत्र से मेल खाते हुए उक्त निर्देश जारी किए। चुनाव आयोग ने कहा था कि ऐसा कोई संवैधानिक निषेध नहीं है कि फुटपाथी अथवा जल स्रोतों पर अतिक्रमण करने वालों को मताधिकार के प्रयोग से रोका जाए।
इसके साथ ही हाईकोर्ट ने सरकार को कई दिश निर्देश जारी किए जो अतिक्रमियों को बिजली की आपूर्ति, भवन निर्माण की अनुमति और मतदाता पुष्टिकरण कार्ड देने संबंधित थे। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने सरकार को कई दिश निर्देश जारी किए जो अतिक्रमियों को बिजली की आपूर्ति, भवन निर्माण की अनुमति और मतदाता पुष्टिकरण कार्ड देने संबंधित थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned