scriptकुमारस्वामी ने स्टालिन से कावेरी विवाद खत्म करने की पेशकश की | Cauvery river | Patrika News
चेन्नई

कुमारस्वामी ने स्टालिन से कावेरी विवाद खत्म करने की पेशकश की

कुमारस्वामी ने स्टालिन से कावेरी विवाद खत्म करने की पेशकश की

चेन्नईJun 19, 2021 / 10:09 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Cauvery river

stalin

चेन्नई. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को ट्वीट्स के जरिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से आग्रह किया कि यह कावेरी विवाद को समाप्त करने और दोनों राज्यों को एकजुट होने के लिए काम करें।
उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार दक्षिण भारतीय राज्यों और उनकी संस्कृतियों के प्रति पक्षपात कर रही है। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारतीयों को आपस में नहीं लड़ना चाहिए। उन्होंने भाजपा के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार पर भी हमला करते हुए कहा कि वह राज्य के हितों की उपेक्षा कर रही है क्योंकि स्टालिन ने परियोजना को अवरुद्ध करने के लिए कदम उठाए जो कर्नाटक के हितों के लिए हानिकारक है।
उन्होंने तमिलनाडु सरकार से परियोजना की अनुमति देने की अपील करते हुए कहा कि इससे तमिलनाडु के हितों को नुकसान नहीं होगा। कुमारस्वामी ने कहा, मेकेडाट्टु परियोजना सिंचाई के लिए नहीं है, बल्कि केवल पीने के पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए है। स्टालिन को इसे महसूस करना चाहिए और जलाशय के निर्माण के संबंध में कर्नाटक के साथ सहयोग करना चाहिए।
उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार दक्षिणी राज्यों, उनकी भाषाओं और संस्कृति के संबंध में आक्रामक तरीके से काम कर रही है। उन्होंने कहा, आइए हम कावेरी पर दोनों राज्यों के बीच लड़ाई को समाप्त करें। दक्षिण भारतीय होने के नाते हमें इस बात का एहसास होना चाहिए कि हमें आपस में लड़ने की कोई जरूरत नहीं है। कावेरी मुद्दे को भाईचारे की भावना से सुलझाना होगा।
महत्वपूर्ण परियोजना अनिश्चितता की चपेट में
जद (एस) नेता ने कहा, मेके़डाट्टु जलाशय और कावेरी नदी के संबंध में तमिलनाडु सरकार का कदम कर्नाटक के हितों के लिए हानिकारक है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भाजपा को आंतरिक विवादों को सुलझाने के मामले को देखना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र और राज्य सरकारों के बावजूद इतनी महत्वपूर्ण परियोजना का भविष्य अनिश्चित है। इस तरह की एक महत्वपूर्ण परियोजना अनिश्चितता की चपेट में है, हालांकि भाजपा राज्य और केंद्र दोनों में सत्ता में है। इसने राज्य और केंद्र दोनों में सत्ता में रहने का फायदा उठाकर स्वर्ग बनाने के भाजपा के वादे को गलत साबित कर दिया है।

Home / Chennai / कुमारस्वामी ने स्टालिन से कावेरी विवाद खत्म करने की पेशकश की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो