scriptपेट्रोलियम पर अधिक उत्पाद शुल्क से लूट रहा केंद्र: कांग्रेस | Center looting from high excise duty on petroleum: Congress | Patrika News
चेन्नई

पेट्रोलियम पर अधिक उत्पाद शुल्क से लूट रहा केंद्र: कांग्रेस

जब यूपीए सरकार के दौरान कच्चे तेल की कीमत 130 डॉलर प्रति बैरल थी तो पेट्रोल और डीजल की कीमत 71 और 58 थी।

चेन्नईJun 12, 2021 / 06:40 pm

Ram Naresh Gautam

पेट्रोलियम पर अधिक उत्पाद शुल्क से लूट रहा केंद्र: कांग्रेस

पेट्रोलियम पर अधिक उत्पाद शुल्क से लूट रहा केंद्र: कांग्रेस

शिवकासी. कांग्रेस विधायक जी. अशोकन ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार सत्ता में आने के बाद ईंधन की कीमतों को लेकर यूपीए सरकार की निंदा करती थी, लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद ईंधन पर अधिक उत्पाद शुल्क के साथ गरीबों को लूटने का कार्य कर रही है।
यहां एक पेट्रोल पंप के सामने आयोजित प्रदर्शन में शामिल होने के बाद पत्रकारों से वार्ता में उन्होंने कहा जब यूपीए सरकार के दौरान कच्चे तेल की कीमत 130 डॉलर प्रति बैरल थी तो पेट्रोल और डीजल की कीमत 71 और 58 थी।
लेकिन भाजपा की सत्ता आने के बाद कच्चे तेल की कीमत 30 डॉलर होने पर पेट्रोल की कीमत 85 और 55 डॉलर होने पर 100 रुपए प्रति लीटर हो गई।

देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार ने प्रत्यक्ष करों के माध्यम से अमीरों पर कर लगाया और अप्रत्यक्ष करों को कम दर पर रख कर गरीबों को रियायात दी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार इसके विपरीत कार्य कर रही है।
पिछले सात वर्षो में ईंधन पर उत्पाद शुल्क कम से कम तीन गुना बढ़ा है। इसके परिणाम स्वरूप गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों पर इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ा है।

अप्रत्यक्ष करों के माध्यम से गरीबों पर भार डालने के बाद केंद्र उनकी वैक्सीन का भुगतान करने के लिए भी तैयार नहीं है। प्रधानमंत्री, जिनके नाम पर क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन हुआ, ने पेट्रोल की दर 100 रुपए कर शतक लगाया है।

Home / Chennai / पेट्रोलियम पर अधिक उत्पाद शुल्क से लूट रहा केंद्र: कांग्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो