scriptchennai news in hindi : निर्मला सीतारमण ने पढ़े तमिल कविता ‘पूर्णानूरू’ के अंश | chennai news in hindi: Nirmala Sitharaman reads the Tamil poem | Patrika News
चेन्नई

chennai news in hindi : निर्मला सीतारमण ने पढ़े तमिल कविता ‘पूर्णानूरू’ के अंश

केंद्रीय बजट पेश करने वाली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री का दर्जा हासिल करने वाली निर्मला सीतारमण nirmala sitaraman ने बजट budget में अपनी मातृभूमि tamilnadu की समृद्ध साहित्यिक literature विरासत का मातृभाषा तमिल tamil में उल्लेख कर शासक और करदाताओं के बीच का संबंध बताया।

चेन्नईJul 06, 2019 / 01:35 pm

shivali agrawal

news,Chennai,tamil,Quotes,Tamilnadu,Special,Breaking,tamil language,Nirmala Sitaraman,Budget 2019,

#Budget2019 : शुक्रवार को बजट का ‘लाल- गुलाबी’ कनेक्शन

चेन्नई. केंद्रीय बजट पेश करने वाली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री का दर्जा हासिल करने वाली निर्मला सीतारमण Nirmala Sitaraman ने बजट budget में अपनी मातृभूमि tamilnadu की समृद्ध साहित्यिक literature विरासत का मातृभाषा तमिल tamil में उल्लेख कर शासक और करदाताओं के बीच का संबंध बताया।
निर्मला सीतारमण ने करीब २२०० साल पुराने संगमकालीन तमिल साहित्य (tamil literature) ‘पूर्णानूरू’ की कविता का एक अंश पढक़र प्रधानमंत्री मोदी Modi की अगुवाई वाली सरकार government की करनीति को समझाने की कोशिश की।
वित्त मंत्री ने पूर्णानूरू का १८४वां पद पढ़ा जिसमें राजा के प्रजा के प्रति कर्तव्यों का वर्णन है। यह पद्य साहित्य ४०० पदों का है जिसमें प्रजा शासक को युद्ध, महानता, उदारता, नैतिकता और दर्शन संबंधी परामर्श दिया गया है।
सीतारमण ने जो पंक्तियां पढ़ी वे राजा पांडियन अरिवुडै को दी गई शिक्षा थी। budget भाषण में उन्होंने कहा इस कविता से उनको सलाह मिली है। सबक यह है कि अगर एक हाथी खेत में उतर जाए तो वह अपनी भूख मिटाने से ज्यादा फसल उसके पैरों से नष्ट कर देगा। तमिल में यह उक्ति (Quote) पढऩे के बाद उन्होंने जब सदस्यों से इसका आशय पूछा तो सभी मुस्कुराने लगे। इनमें डीएमके सदस्य ए. राजा और दयानिधि मारन भी शामिल थे। राजा पांडियन को दी गई इस सीख का अनुसरण उनकी सरकार (government) भी करती है तथा उसी के अनुरूप कर ढांचे का गठन किया गया है।
मंत्री के संगमकालीन साहित्य का अनुवाद कर रहे सेंथिल नाथन ने कहा यह उक्ति कर वसूली के लिए सटीक है। यहां मंत्री का आशय यह है कि कर वसूली तार्किक होनी चाहिए इसे बोझ नहीं बनाया जाना चाहिए। अगर ऐसा किया जाता है तो यह शासक के काम नहीं आएगी और देश को भी नुकसान होगा।
निर्मला सीतारमण ने budget पेश करते हुए कहा कि प्रत्यक्ष कर राजस्व जहां बढ़ा है तो सरकार ने लघु, सूक्ष्म और मध्यम आय वालों से कर भार कम करने की कोशिश की है।
गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण से पहले पी. चिदम्बरम ने भी बजट भाषण में तमिल साहित्य (Tamil literature) तिरुकुरल का उल्लेख किया था, लेकिन यह पहली बार है जब पूर्णानूरू के पद बजट भाषण में शामिल किए गए हैं। Tamil उक्ति पढऩे पर उनकी सदन में तारीफ हुई।

Home / Chennai / chennai news in hindi : निर्मला सीतारमण ने पढ़े तमिल कविता ‘पूर्णानूरू’ के अंश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो