scriptchennai news in hindi: जल संकट ने बंद कराए शौचालय! | chennai news in hindi: water crisis closed toilets | Patrika News
चेन्नई

chennai news in hindi: जल संकट ने बंद कराए शौचालय!

पिछले तीन माह से महानगर के चारों जलाशय सूख जाने के कारण chennai शहर में लोग भारी जल संकट water scarcity का सामना कर रहे हैं

चेन्नईJul 22, 2019 / 01:27 pm

shivali agrawal

news,water,Chennai,metro,Water crisis,Tamilnadu,Special,water scarcity,Breaking,Chennai news in hindi,Hindi News Paper,

chennai news in hindi: जल संकट ने बंद कराए शौचालय!

चेन्नई. पिछले तीन माह से महानगर के चारों जलाशय सूख जाने के कारण chennai शहर में लोग भारी जल संकट water r scarcity का सामना कर रहे हैं । दैनिक उपयोग की छोडिय़े लोगों के पीने के पानी के कैन भी बढ़ी कीमतों पर बिकने लगे हैं और वह भी समय पर उपलब्ध नहीं हो पाते। निजी टैंकर तो मुंहमांगी दरें वसूल ही रहे हैं सरकारी टैंकर भी ब्लैकमेलिंग में पीछे नहीं हैं। इतना ही नहीं बुक करवाने के सप्ताह बाद तक भी पानी की आपूर्ति नहीं हो पाती। हालत यह हो गई है कि महानगर के सार्वजनिक स्थलों पर निर्मित शौचालयों में भी पानी का घोर अभाव है जिससे अधिकांश शौचालय या तो बंद हो गए हैं या जो खुले हैं वे गंदे पड़े हैं जिनकी बदबू से वहां से गुजरने वाले लोग परेशान हैं।
आश्चर्य की बात तो यह है कि एगमोर रेलवे स्टेशन महां रोजाना हजारों लोगों का आवागमन होता है उसके बाहर स्थित दो शौचालय भी पानी के अभाव के चलते बंद पड़े हैं जबकि एगमोर बस टर्मिनस के नजदीक स्थित शौचालय भी पिछले कई दिनों से बंद पड़ा हुआ है। यहां के दुकानदारों का कहना है कि इस शौचालय के बंद होने की मुख्य वजह पानी का अभाव होना है। इसी प्रकार ईवनिंग बाजार स्थित दोनों शौचालयों के भी पानी नहीं होने के चलते ताले लगा दिए गए हैं जिसके कारण राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। और तो और, कोयम्बेडु बस टर्मिनस जहां चौबीसों घंटे यात्रियों का जमघट लगा रहता है के अंदर भी तीन शौचालय प्राय: बंद ही मिलते हैं जिसके कारण यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
मरीना बीच बस टर्मिनस के पास निर्मित शौचालयों मे भी पानी की किल्लत है। वहां से आवाजाही करने वाले यात्रियों को मानें तो वहां के शौचालय पिछले तीन महीनों से जल संकट के कारण बंद हैं जबकि वहां हर दिन हजारों लोग आते जाते हैं।
मोबाइल टॉयलेट जाम के कगार पर
सार्वजनिक स्थायी शौचालयों की तरह महानगर के चौक-चौराहे और बस स्टॉप्स पर लगाए जाने वाले मोबाइल शौचालय भी पानी के अभाव में दम तोडऩे के कगार पर पहुंच रहे हैं। अण्णा सालै पर एलआईसी बस स्टॉप पर बने मोबाइल शौचालय पानी के अभाव में उपयोग करने लायक नहीं रहे। यही हालत राजा अन्नामलै रोड पर अवस्थित मोबाइल शौचालय का है, यह शौचालय पिछले तीन महीने से भी अधिक समय से बंद पड़ा हुआ है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि इस शौचालय में पानी में पानी बंद हो गया था जिससे इसके ताला लगा दिया गया। इसके अलावा ओल्ड जेल रोड पर स्थित दो मोबाइल शौचालय निर्मित किए गए हैं जो वहां के स्थानीय झोपड़पट्टी वासियों के लिए बनाए गए हैं, वे भी पिछले कई महीनों से पानी की कमी होने के कारण बंद पड़े हैं। इससे स्पष्ट होता है कि निजी ही नहीं सरकार भी पानी की कमी से काफी परेशान है।
————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो