scriptपीएम मोदी ने कहा- तमिलनाडु की जनता, संस्कृति और भाषा बेजोड़, यहां आना हमेशा ही होता है शानदार | Chennai: PM Modi launches projects worth over Rs 31,500 crore | Patrika News
चेन्नई

पीएम मोदी ने कहा- तमिलनाडु की जनता, संस्कृति और भाषा बेजोड़, यहां आना हमेशा ही होता है शानदार

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि तमिलनाडु की जनता, संस्कृति और भाषा बेजोड़ है. यहां आना हमेशा ही शानदार होता है।
 

चेन्नईMay 26, 2022 / 08:05 pm

PURUSHOTTAM REDDY

PM Modi Flag off 5 Vande Bharat Trains From Bhopal

PM Modi Flag off 5 Vande Bharat Trains From Bhopal

चेन्नई.

पीएम मोदी गुरुवार को दक्षिण के राज्यों में विकास परियोजनाओं की सौगात देने पहुंचे थे। यहां उनका भव्य स्वागत किया गया। चेन्नई के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में पीएम मोदी ने तमिलनाडु के मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन व शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने गुरुवार को चेन्नई पहुंचकर तमिलनाडु के लिए कई हजार करोड़ की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि तमिलनाडु की जनता, संस्कृति और भाषा बेजोड़ है. यहां आना हमेशा ही शानदार होता है।

चेन्नई के लिए पीएम मोदी का सौगात
प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार शाम चेन्नई के जेएलएन इंडोर स्टेडियम में 31,400 करोड़ रुपए से अधिक लागत की 11 परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्धाटन किया। इन परियोजनाओं के शुरू होने से इलाके की सामाजिक-आर्थिक समृद्धि में उल्लेखनीय सुधार होगा। इनसे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत 116 करोड़ रुपए की लागत से बनी लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई के हिस्से के रूप में निर्मित 1152 घरों का उद्घाटन भी किया।

बेंगलुरू-चेन्नई एक्सप्रेसव
प्रधानमंत्री 28,500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाई जा रही छह परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इन प्रोजेक्ट्स में से एक 262 किलोमीटर लंबे बेंगलुरू-चेन्नई एक्सप्रेसवे का निर्माण 14,870 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से होगा। यह एक्सप्रेसवे कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु से होकर गुजरेगा और बेंगलुरु एवं चेन्नई के बीच की यात्रा के समय को 2-3 घंटे कम करने में मदद करेगा।

डबल डेकर एलिवेटेड सडक़
चेन्नई पोर्ट को मदुरावायल (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-4) से जोडऩे वाली लगभग 21 किलोमीटर लंबी चार लेन की डबल डेकर एलिवेटेड सडक़ 5850 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाई जाएगी। यह सडक़ मालवाहक वाहनों को चौबीसों घंटे चेन्नई बंदरगाह पहुंचने की सुविधा प्रदान करेगी। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-844 के 94 किलोमीटर लंबे नेरालुरु से धर्मपुरी खंड में चार लेन और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-227 के 31 किलोमीटर लंबे मीनसुरुट्टी से चिदंबरम खंड में दो लेन वाली सडक़ें क्रमश: लगभग 3870 करोड़ रुपये और 720 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही है, जिससे इस इलाके में निर्बाध संपर्क सुविधा प्रदान करने में मदद मिलेगी।

रेलवे परियोजनाए सबसे अहम
इसके अलावा पांच रेलवे स्टेशन- चेन्नई एगमोर, रामेश्वरम, मदुरै, काटपाडी और कन्याकुमारी के पुनर्विकास का शिलान्यास भी किया गया। यह परियोजना 1800 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से पूरी की जाएगी और इसे आधुनिक सुविधाओं के प्रावधान के माध्यम से यात्रियों की यात्रा को और अधिक सुविधाजनक एवं आरामदायक बनाने की दृष्टि से शुरू किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री चेन्नई में 1400 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से एक मल्टीमोडल लॉजिस्टिक पार्क का शिलान्यास भी किया। यह परियोजना निर्बाध इंटरमोडल माल ढुलाई की सुविधा प्रदान करेगी और कई प्रकार की कार्यक्षमता भी मुहैया कराएगी।

Home / Chennai / पीएम मोदी ने कहा- तमिलनाडु की जनता, संस्कृति और भाषा बेजोड़, यहां आना हमेशा ही होता है शानदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो