scriptचेन्नई में पिछली सवारी के हेलमेट न पहनने पर पुलिस ने काटा चालान | Chennai police to enforce rule on helmet for pillion riders | Patrika News
चेन्नई

चेन्नई में पिछली सवारी के हेलमेट न पहनने पर पुलिस ने काटा चालान

चेन्नई यातायात पुलिस ने दुपहिया वाहन पर दोनों सवारों के हेलमेट नहीं पहनने पर सोमवार को शहर के 312 स्थानों पर विशेष अभियान चलाया।

चेन्नईMay 23, 2022 / 02:55 pm

PURUSHOTTAM REDDY

Chennai police to enforce rule on helmet for pillion riders

Chennai police to enforce rule on helmet for pillion riders

चेन्नई.

चेन्नई में बिना हेलमेट पहने बाइक चलाने वालों की मुसीबत कम नहीं होगी। बल्कि उनके खुद के साथ-साथ पीछे बैठी सवारी को भी हेलमेट पहनाने की कोशिश ट्रैफिक पुलिस करेगी। चेन्नई यातायात पुलिस ने दुपहिया वाहन पर दोनों सवारों के हेलमेट नहीं पहनने पर सोमवार को शहर के 312 स्थानों पर विशेष अभियान चलाया। पीछे बैठी सवारी के हेलमेट नहीं पहनने पर पुलिस ने उनका चालान भी काटा। पुलिस की ओर से सोमवार सुबह से ही शुरू विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसमे किसी की कोई बहाना नहीं सुना गया। पुलिस ने सख्ती के साथ शहर के कई हिस्सों में चालान काटा। शहर के प्रमुख मार्गों और चौराहों पर भारी पुलिस बन तैनात किया गया।

100 रुपए जुर्माना
चैकिंग अभियान के दौरान दुपहिया वाहन बिना हेलमेट है उससे 100 रुपए जुर्माना वसूला गया। और पुलिस ने पीछे बैठी सवारी के हेलमेट नहीं पहनने पर भी 100 रुपए का चालान काटा। साथ ही चालक के पास सभी दस्तावेज नहीं मिलने पर दुपहिया वाहनों को सीज भी किया गया। मौके पर वाहन के पूरे दस्तावेज दिखाए गए तो पुलिस पहली बार 100 रुपए का जुर्माना वसूल रही। इस अभियान के अलावा पुलिस ने सभी को हेलमेट पहनने की नसीहत दी गई है। गौरतलब है कि दुपहिया पर पिछली सवारी के लिए देश के कई हिस्सों में हेलमेट का नियम सख्ती से लागू है।

70 प्रतिशत ही लगाते है हेलमेट
अतिरिक्त आयुक्त (यातायात) कपिल कुमार शरतकर ने बताया कि दुपहिया सवारियों के लिए 2007 में हेलमेट अनिवार्य किया गया था। पिछली सवारी के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है। चेन्नई बाइक चालाने वालों में 70 प्रतिशत लोग ही हेलमेट पहन रहे है जबकि पिछली सवारी कभी हेलमेट नहीं पहनते। उन्होंने बताया कि सोमवार से चेन्नई में बिना हेलमेट के सवारी करते पाए जाने पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत बाइक सवार और पीछे बैठने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Home / Chennai / चेन्नई में पिछली सवारी के हेलमेट न पहनने पर पुलिस ने काटा चालान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो