scriptस्कूल छोड़ने वालों का पता लगाने के लिए 30 जून तक घर-घर सर्वे | conduct door-to-door surveys by June 30 to identify school dropouts | Patrika News
चेन्नई

स्कूल छोड़ने वालों का पता लगाने के लिए 30 जून तक घर-घर सर्वे

स्कूल छोड़ने वालों का पता लगाने के लिए 30 जून तक घर-घर सर्वे

चेन्नईMay 29, 2021 / 07:09 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

conduct door-to-door surveys by June 30 to identify school dropouts

conduct door-to-door surveys by June 30 to identify school dropouts

चेन्नई. केंद्र ने सभी राज्य सरकारों को 30 जून तक घर-घर जाकर सर्वेक्षण करने के लिए कहा है ताकि स्कूल छोड़ने वाले और स्कूली बच्चों की पहचान की जा सके।राज्यों को स्कूल छोड़ने वालों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर तीन सदस्यीय नोडल समूह बनाने के लिए भी कहा है।
शिक्षा मंत्रालय ने महामारी के बाद स्कूली शिक्षा के रोड मैप में कहा, राज्य या तो अपना ऐप विकसित कर सकते हैं या यूनिसेफ ऐप को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। राज्यों से बच्चों के नामांकन, ड्रॉपआउट और मुख्यधारा के डेटा के माध्यम से बच्चों को ट्रैक करने के लिए एक छात्र डेटा रजिस्ट्री बनाने का आग्रह किया है।
बच्चों की आर्थिक स्थिति के बारे में करें पता
कॉमन स्कूल सिस्टम के लिए राज्य मंच के महासचिव गजेंद्रबाबू ने कहा, ड्रॉपआउट पर सिर्फ एक सर्वेक्षण करने के बजाय तमिलनाडु सरकार को यह पता लगाने के लिए घर-घर जाकर परिवार सर्वेक्षण करना चाहिए कि कितने बच्चों ने अपने माता-पिता या उनमें से किसी एक को खो दिया है। सर्वेक्षण में यह भी पता लगाना चाहिए कि ये बच्चे अभी किसकी देखरेख में हैं, उनकी वर्तमान आर्थिक स्थिति और तत्काल जरूरतें क्या हैं। तमिलनाडु सहित राज्य सरकारों को केरल सरकार द्वारा अनाथ छात्रों को मुफ्त शिक्षा और विशेष वित्तीय पैकेज देने की घोषणा का पालन करना चाहिए। एक शिक्षाविद का कहना था कि बच्चे समाज का सबसे कमजोर वर्ग हैं। महामारी बाल श्रम, बाल विवाह और तस्करी को और बढ़ा सकती थी। राज्य सरकार को इस पर अधिक ध्यान देना चाहिए। स्कूल के फिर से खुलने के बाद इन बच्चों को वापस पटरी पर लाना एक बड़ी चुनौती होगी।
………………….

Home / Chennai / स्कूल छोड़ने वालों का पता लगाने के लिए 30 जून तक घर-घर सर्वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो