scriptमहानगर में मास्क अनिवार्य, 11 जिलों में 31 नए पॉजीटिव | CORONAVIRUS : Mask compulsory in Chennai | Patrika News
चेन्नई

महानगर में मास्क अनिवार्य, 11 जिलों में 31 नए पॉजीटिव

CORONAVIRUS : चेन्नई महानगर में घर से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। बिना मास्क पहने आए लोगों पर 500-500 रुपए का जुर्माना भी लगाया गया।

चेन्नईApr 14, 2020 / 11:53 pm

MAGAN DARMOLA

महानगर में मास्क अनिवार्य, 11 जिलों में 31 नए पॉजीटिव

महानगर में मास्क अनिवार्य, 11 जिलों में 31 नए पॉजीटिव

चेन्नई. राज्य के ११ जिलों में मंगलवार को कोरोना पॉजीटिव के ३१ नए मामलों की पुष्टि हुई है। तमिलनाडु में इन मामलों के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्या १२०४ हो गई है। करूर में कोरोना संक्रमित ९६ वर्षीय वृद्ध ने श्वसन प्रणाली फेल हो जाने से दम तोड़ दिया। उनकी मौत के साथ कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा १२ हो गया है।

महानगर में घर से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। बिना मास्क पहने आए लोगों पर ५००-५०० रुपए का जुर्माना भी लगाया गया। कोरोना बुलेटिन के अनुसार दिण्डीगुल में ९, चेन्नई में ५, तंजावुर में ४, तेनकाशी में ३, मदुरै, रामनाथपुरम व नागपट्टिनम में २-२ तथा कडलूर, सेलम, शिवगंगा व कन्याकुमारी में क्रमश: १-१ कोरोना पॉजीटिव का मामला सामने आया है। स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए बताया कि हमने जांच की शुरुआत चीन के वुहान प्रांत से आए यात्रियों से की फिर दायरे को बढ़ाया। अब संक्रमण के एकल स्रोत समूह (दिल्ली से लौटे जमाती और उनके संपर्क) की जांच की जा रही है।

एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने अम्बत्तूर में कोरोना संक्रमित चिकित्सक के अंतिम संस्कार को लेकर उपजे बवाल को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उनके अनुसार डॉक्टर के परिजन भी संक्रमित हैं।

मास्क की अनिवार्यता के बारे में उन्होंने कहा कि तीन सतह वाले नकाब उन लोगों के लिए अत्यावश्यक है जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। अन्य लोग घर में सूती कपड़े से बने रीयूजेबल मास्क का उपयोग कर सकते हैं। प्लाज्मा थैरेपी से जुड़े सवाल पर उनकी प्रतिक्रिया थी कोविड-१९ के मरीज जो ठीक होकर गए हैं उनकी सहमति से ही प्लाज्मा लिया जाएगा।

33 बच्चे कोरोना संक्रमित

कोरोना संक्रमण बच्चों में कम होने को लेकर हालांकि अभी तक कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण सामने नहीं आए हैं, लेकिन तमिलनाडु में १० से कम आयु के ३३ बच्चे कोरोना संक्रमित हैं जिनका इलाज चल रहा है।

23 जनों का हुआ उपचार

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच उत्साहजनक खबर यह है कि एक ही दिन में तमिलनाडु में २३ कोरोना पॉजीटिव का इलाज सफल रहा और वे घर लौट गए हैं। अब तक ८१ मरीज डिस्चार्ज हुए हैं।

85.07 लाख लोगों की स्क्रीनिंग
राज्य में कोरोना संक्रमित इलाकों में लागू सीमाबंदी (कंटेनमेंट) योजना के तहत ३४ जिलों के २२ लाख ५१ हजार ३७१ घरों की स्क्रीनिंग हुई है। इन घरों में बसे ८५ लाख ७ हजार ६४ लोगों का स्वास्थ्य सर्वे किया गया है।

Home / Chennai / महानगर में मास्क अनिवार्य, 11 जिलों में 31 नए पॉजीटिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो