scriptतमिलनाडु में मंडरा रहा चक्रवाती तूफान निवार का खतरा, चेन्नई में तेज हवाएं, बारिश, साात जिलों में अलर्ट | Cyclone Nivar | Patrika News
चेन्नई

तमिलनाडु में मंडरा रहा चक्रवाती तूफान निवार का खतरा, चेन्नई में तेज हवाएं, बारिश, साात जिलों में अलर्ट

तमिलनाडु में मंडरा रहा चक्रवाती तूफान निवार का खतरा चेन्नई में तेज हवाएं, बारिश, साात जिलों में अलर्ट

चेन्नईNov 24, 2020 / 11:01 am

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Cyclone Nivar

Cyclone Nivar

चेन्नई. चेन्नई समेत आसपास के जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है। इससे निपटने के लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को चक्रवाती तूफान निवार चेन्नई में दस्तक दे सकता है।
तमिलनाडु डिजॉस्टर रिस्पॉन्स फोर्स ने राज्य में पुलिस और होमगार्ड कर्मचारियों को प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए ट्रेनिंग दी है। हर जिले में 60 आर्म्ड रिजर्व पुलिस कर्मचारियों को बचाव कार्य में उपयोग होने वाले उपकरणों को उपयोग करने और इस तरह के ऑपरेशन में काम करने के लिए ट्रेनिंग दी गई है।
चक्रवाती तूफान वरदा की यादें चेन्नई के लिए अभी धुंधली भी नहीं पड़ी कि उसके सामने एक और प्राकृतिक आपदा दस्तक देने वाली है। दक्षिण पश्चिम तटों और बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में हवा का दबाव बढ़ने की वजह से तमिलनाडु और पुडुचेरी में साइक्लोन निवार का खतरा मंडरा रहा है। पुडुचेरी और चेन्नई में तेज हवा चलनी शुरू हो गई है।
तूफान में तब्दील की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में इस तेज हवा के तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इस तूफान के 25 नवंबर को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट पर बसे इलाके कराईकल और मामल्लापुरम में पहुंचने का अनुमान है। अगर हवा का दबाव उत्तर पश्चिम की ओर जाता है। तो निवार तूफान उत्तर पूर्व होते हुए 24 नवंबर को श्रीलंकाई तटों पर पहुंच सकता है।
तेज हवाएं बढ़ा सकती है परेशानी
निवार तूफान के प्रभाव से तटीय इलाकों में समान्य से अधिक बारिश हो सकती है। बारिश के साथ तेज हवाएं भी इन इलाकों की परेशानियां बढ़ा सकती हैं। 24 से 26 नवंबर के बीच इस तूफान के प्रभाव से आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों रायलसीमा और तेलंगाना में भारी बारिश की संभावना है।
तेलंगाना में भारी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने अपने अनुमान में कहा कि तामिलनाडु और पुडुचेरी में 24 से 25 नंवबर और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी और रायलसीमा में 25 से 26 नवंबर और तेलंगाना में 26 नंवबर को भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने इस दौरान मछुआरों को समुद्र तट पर न जाने और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीमों को भी अलर्ट रहने को कहा गया है।

Home / Chennai / तमिलनाडु में मंडरा रहा चक्रवाती तूफान निवार का खतरा, चेन्नई में तेज हवाएं, बारिश, साात जिलों में अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो