scriptचक्रवात तूफान तौकते को लेकर तमिलनाडु में भीषण बाढ़ की भविष्यवाणी, ऑरेंज बुलेटिन’ जारी | Cyclone Tauktae: Severe FLOOD situation predicted in Tamil Nadu | Patrika News
चेन्नई

चक्रवात तूफान तौकते को लेकर तमिलनाडु में भीषण बाढ़ की भविष्यवाणी, ऑरेंज बुलेटिन’ जारी

सुबह 8 बजे तक, केरल में मनीमाला, अचनकोविल और तमिलनाडु में कोडैयार नदियां ‘गंभीर स्थिति’ में बह रही हैं, तीनों अपने खतरे के स्तर से ऊपर हैं।

चेन्नईMay 15, 2021 / 04:44 pm

PURUSHOTTAM REDDY

Cyclone Tauktae: Severe FLOOD situation predicted in Tamil Nadu

Cyclone Tauktae: Severe FLOOD situation predicted in Tamil Nadu

चेन्नई.

चक्रवात तौकते के चक्रवाती तूफान में बदलने के साथ तमिलनाडु और केरल के लिए भीषण बाढ़ जैसी स्थितियों की भविष्यवाणी की गई है। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने भी शनिवार को दोनों राज्यों में गंभीर बाढ़ की स्थिति की भविष्यवाणी करते हुए ‘ऑरेंज बुलेटिन’ जारी किया। सीडब्ल्यूसी ने कहा कि जल स्तर ‘खतरे के निशान से ऊपर’ और उच्चतम बाढ़ स्तर तक पहुंचने की संभावना है। सुबह 8 बजे तक, केरल में मनीमाला, अचनकोविल और तमिलनाडु में कोडैयार नदियां ‘गंभीर स्थिति’ में बह रही हैं, तीनों अपने खतरे के स्तर से ऊपर हैं।

भारी बारिश की भी चेतावनी
तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु तथा पुदुुचेरी में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 16 मई को गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुुचेरी, केरल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और गरज के साथ तेज हवा चलने की आशंका है।

12 घंटों में चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार रात को जानकारी दी थी कि लक्षद्वीप के पास अरब सागर के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र एक गहरे दबाव में बदल गया है और अगले 12 घंटों में चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

तटों को रखा गया अलर्ट पर
अगले 12 घंटों के दौरान यह एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। चक्रवात के केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप, गोवा और महाराष्ट्र के तट सहित क्षेत्रों को प्रभावित करने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की थी कि 18 मई की सुबह तक चक्रवात गुजरात तट से टकराएगा। लक्षद्वीप क्षेत्र और उससे सटे दक्षिण-पूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में अमिनी दिवि से लगभग 55 किमी उत्तर-उत्तर-पश्चिम में गहरा अवसाद बन रहा है।

एनडीआरएफ की टीमें तैनात
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के अधिकारियों ने शुक्रवार को आश्वासन दिया था कि वे चक्रवात तौकते के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं और 53 टीमों को तैयार किया गया है। जबकि 24 टीमों को पहले से तैनात किया गया था, और 29 टीमें 5 सबसे कमजोर राज्यों के लिए तैयार थीं।

Home / Chennai / चक्रवात तूफान तौकते को लेकर तमिलनाडु में भीषण बाढ़ की भविष्यवाणी, ऑरेंज बुलेटिन’ जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो