scriptसुबह अच्छी होगी तो हर दिन अच्छा होगा | Day started with good note will make full day better | Patrika News
चेन्नई

सुबह अच्छी होगी तो हर दिन अच्छा होगा

– गौतममुनि का जन्मदिवस मनाया गया

चेन्नईDec 28, 2018 / 01:48 pm

Ritesh Ranjan

Good,day,note,make,full,started,better,

सुबह अच्छी होगी तो हर दिन अच्छा होगा

चेन्नई. टी. नगर बर्किट रोड स्थित माम्बलम जैन स्थानक में विराजित उपप्रवर्तक विनयमुनि के सान्निध्य मे गुरुवार को उपप्रवर्तक गौतममुनि का 66वां जन्मदिवस मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पशुओं को चारा खिलाया गया। इस अवसर पर गौतम मुनि ने कहा कि जगत के समस्त जीवों का कल्याण करने के लिए परमात्मा ने मोक्ष मार्ग का संदेश दिया है। आज के इस अवसर पर संतों, श्रावक श्राविकाओं और युवाओं ने जो भाव प्रेषित किए है उनका आभार प्रकट करता हूं। लोगों से मिली शुभकामनाओं के अनुरूप बनने की हृदय में कामना रखता हूं। मुझमें आज जो है वह मेरे गुरुदेव का ही दिया हुआ है। गुरुदेव के सान्निध्य में रहने का अवसर मिला जिसका उपयोग करते हुए बदलाव करने की कोशिश कर रहा हूं।
उन्होंने कहा देव और गुरु का सान्निध्य जीवन को परम पावन बनाने वाला होता है। सान्निध्य में आने के बाद भी जो खुद को बदलने की कोशिश नहीं करते उनका जीवन जस का तस रह जाता है। जिनवाणी का लाभ लेकर जीवन में बदलाव करने का भाव रखना चाहिए। उन्होंने कहा जिनवाणी और गुरु देवों के प्रति सच्ची भक्ति रखने पर सफलता कदम चूमती है। जीवन में बदलाव आना संभव हो जाएगा अगर उसकी शुरुआत अच्छी हो। आने वाले नववर्ष की शुरुआत अगर अच्छी कर ली जाए तो हर समय बेहतर होता चला जाएगा। उन्होंने कहा कोई भी कार्य करने के लिए अगर शुरूआत अच्छी होती है तो उस कार्य में किसी प्रकार की बाधा नहीं उत्पन्न होती। जिस प्रकार से सुबह अच्छी होने पर पूरा दिन बेहतर होता है उसी प्रकार से शुरुआत भी अच्छी होनी चाहिए।
उपप्रर्वतक विनय मुनि ने भी अपने शिष्य को जन्म दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित कीं। सागरमुनि ने गौतम मुनि का गुणगान किया। उन्होंने कहा गुरुदेवों का सान्निध्य मिले तो संसार के सब कार्यों को छोडक़र जीवन में बदलाव करने का प्रयास करना चाहिए। अगर मनुष्य ऐसा कर ले तो उसे कहीं भटकने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।
इससे पहले एसएस जैन संघ साहुकारपेट ने पिंजरापोल गौशाला में गायों को चारा खिलाया। उसके पश्चात कबूतरों को विशेष प्रकार का अनाज दिया गया। गौशाला में फल व हरी सब्जियों का वितरण हुआ। कार्यक्रम में संघ के उपाध्यक्ष निर्मल मरलेचा, गौतमचंद दुगड़ व अन्य उपस्थित थे। इस दौरान प्रेम कोठारी, प्रवीण चोरडिय़ा, दिलीप चोरडिय़ा, अमित जैन और नवीन नाहर का विशेष सहयोग रहा।

Home / Chennai / सुबह अच्छी होगी तो हर दिन अच्छा होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो