scriptस्नातक मनोविज्ञान पाठ्यक्रमों की मांग बढ़ी | Demand for undergraduate psychology courses increases in Chennai | Patrika News
चेन्नई

स्नातक मनोविज्ञान पाठ्यक्रमों की मांग बढ़ी

कोविड महामारी के बाद

चेन्नईJul 04, 2022 / 11:16 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Demand for undergraduate psychology courses increases in Chennai post COVID pandemic

Demand for undergraduate psychology courses increases in Chennai post COVID pandemic

महामारी के बाद कला और विज्ञान महाविद्यालयों में स्नातक मनोविज्ञान पाठ्यक्रमों की मांग काफी बढ़ गई है। वाणिज्य और कंप्यूटर विज्ञान से संबंधित पाठ्यक्रमों के बाद कॉलेजों में मनोविज्ञान और अपराध विज्ञान जैसे पाठ्यक्रमों में सीट सुरक्षित करने के लिए छात्रों में काफी उत्साह है।
शहर के कई कॉलेजों ने बताया कि इस साल मनोविज्ञान पाठ्यक्रमों में आवेदकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और इस विषय में कट-ऑफ बढ़ने की संभावना है। महिला क्रिश्चियन कॉलेज शिफ्ट I में 50 बीएससी (मनोविज्ञान) सीटों के लिए 891 आवेदन प्राप्त हुए हैं। पिछले साल यह सिर्फ 600 था। आवेदन प्रक्रिया जुलाई के मध्य तक जारी रहेगी।
कोविड के बाद मनोवैज्ञानिकों के लिए नौकरी के बढ़ते अवसरों ने पाठ्यक्रम की मांग को बढ़ाया है। कई लोगों को महामारी के दौरान चिंता, तनाव, मानसिक बीमारियों से जूझना पड़ा। शैक्षणिक संस्थानों से लेकर कॉर्पोरेट कंपनियों तक अब परामर्शदाताओं को नियुक्त कर रहा है। एथिराज कॉलेज फॉर विमेन का भी यही हाल है। कॉलेज को अपनी 50 बीएससी (मनोविज्ञान) सीटों के लिए पिछले साल 500 के मुकाबले 800 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। कॉलेज एप्लाइड साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री भी प्रदान करता हैं।
पाठ्यक्रम में भी बदलाव
कुछ कॉलेजों ने अपने छात्रों को अधिक रोजगार योग्य बनाने के लिए पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया है। डीजी वैष्णव कॉलेज प्राचार्य एस. संतोष बाबू ने कहा, मनोविज्ञान हमेशा एक दिलचस्प विषय रहा है, लेकिन पिछले दो वर्षों में इसकी मांग बढ़ गई है। इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए हमने पाठ्यक्रम में मानव ज्ञान प्रबंधन और साइकोमेट्रिक परीक्षण जैसे घटकों को शामिल किया है।

Home / Chennai / स्नातक मनोविज्ञान पाठ्यक्रमों की मांग बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो