scriptछात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में हुई परेशानी तो एनजीओ के सहयोग से उपलब्ध करवाए स्मार्ट फोन | education | Patrika News
चेन्नई

छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में हुई परेशानी तो एनजीओ के सहयोग से उपलब्ध करवाए स्मार्ट फोन

शिक्षक दिवस पर विशेषसौ से अधिक वेबिनार कर छात्रों में कोरोना के प्रति भ्रांतियां व डर को दूर भगाया- एनजीओ के सहयोग से ऑनलाइन कक्षाओं के लिए जरूरतमन्द छात्रों के लिए उपलब्ध करवाए स्मार्ट फोन- अनाथ आश्रम व कच्ची बस्तियों में बच्चों को वितरित किए खाने के पैकेट- सहायक प्रोफेसर अलिमा जेहरा

चेन्नईSep 05, 2021 / 11:42 am

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

education

ALIMA ZEHRA

चेन्नई. कोरोना काल में जब स्कूल-कॉलेज बन्द थे और छात्रों में कोरोना को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां व डर का माहौल था। कई छात्रों के पास ऑनलाइन कक्षाओं के लिए स्मार्ट फोन तक नहीं थे। ऐसे कठिन हालात में चेन्नई के सीटीटीई कॉलेज में मनोविज्ञान विभाग की अध्यक्ष सहायक प्रोफेसर अलिमा जेहरा छात्रों के लिए वरदान बन कर आई। पिछले डेढ़ साल में उन्होंने करीब एक सौ वेबिनार के जरिए कोरोना के बारे में फैली भ्रांतियों व डर को दूर किया।
वेबिनार के जरिए उन्होंने बताया कि हम कोरोना काल के दौरान कैसे खुद को मैनेज करें। विपरित हालात में भी हम सकारात्मक सोच एवं आत्मबल के जरिए इस महामारी का किस तरह से डटकर मुकाबला कर सकते हैं। छात्रों के साथ ही अभिभावकों को भी इसका लाभ मिला। उन्हें इतना काबिल बनाया कि ऐसे हालात में वे दूसरो की भी मदद कर सके।
अनाथालयों पर किया ध्यान केन्द्रीत
अलिमा जेहरा ने राजस्थान पत्रिका के साथ विशेष बातचीत में कहा कि कोरोना काल के दौरान वे चेन्नई की कई कच्ची बस्तियों में गई। वहां बच्चों को खाने के पैकेट वितरित किए। अनाथालयों में विशेष रूप से उनका ध्यान रहा। इस दौरान पाया कि ऑनलाइन कक्षाओं के लिए कई छात्रों के पास स्मार्ट फोन नहीं है। ऐसे में छात्र अपना अध्ययन जारी नहीं रख पा रहे थे। उनकी समस्या को देखते हुए कुछ एनजीओ से संपर्क किया और उनके प्रयासो से जरूरतमन्द छात्रों के लिए स्मार्टफोन की व्यवस्था करवाई। कोरोना के दौरान कई मरीजों के लिए रक्त की व्यवस्था करवाई गई।
कोरोना में योगदान के लिए मिले कई अवॉर्ड
अलिमा जेहरा को कोरोना काल में दिए गए विशेष योगदान के लिए कई संस्थाओं की ओर से सम्मानित किया गया। उन्हें अड्यार चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से यूथ आइकन अवॉर्ड एवं कोविड वरियर रियल लाइफ सुपर हीरो अवॉर्ड से नवाजा गया। उन्हें सोसियो इकोनोमिक एजुकेशनल एंड रिहेबिलेशन सोसायटी की ओर से बेस्ट एजुकेशनिस्ट अवॉर्ड दिया गया। डॉ. अब्दुल कलाम अवॉर्ड, जेन्टल वूमन अवॉर्ड समेत दर्जनों सम्मान उन्हें मिले। अलिमा जेहरा साईवेल साइकोलोजीकल सपोर्ट सर्विसेज चेन्नई की संस्थापक है। वे कई टॉक शो कर चुकी है। श्रीलंका, कुवैत समेत कई देशों में प्रस्तुति दे चुकी है।

Home / Chennai / छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं में हुई परेशानी तो एनजीओ के सहयोग से उपलब्ध करवाए स्मार्ट फोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो