scriptअंग्रेजी माध्यम के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को तमिल भाषा में परिवर्तित करने की कवायद शुरू | education | Patrika News
चेन्नई

अंग्रेजी माध्यम के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को तमिल भाषा में परिवर्तित करने की कवायद शुरू

अंग्रेजी माध्यम के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को तमिल भाषा में परिवर्तित करने की कवायद शुरू- पॉलिटेक्निक कॉलेजों के प्राचार्यों से सुझाव मांगे- चरणबद्ध रूप में किए जाएंगे शुरू- विदेशी भाषाओं में प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं और विशिष्ट दूतावासों के साथ होगा गठजोड़

चेन्नईSep 11, 2021 / 12:08 am

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

education

education

चेन्नई. सरकारी नौकरियों में कोटा चाहने वाले छात्रों के लिए अंग्रेजी माध्यम के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को तमिल भाषा में परिवर्तित किया जाएगा अंग्रेजी माध्यम में डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को तमिल सीखने के तरीके में बदलने की तैयारी जोरों पर है। उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में राज्य संचालित संस्थानों सहित पॉलिटेक्निक कॉलेजों के प्राचार्यों से सुझाव और प्रतिक्रिया मांगी है।
तमिल माध्यम में डिप्लोमा पाठ्यक्रम अगले शैक्षणिक वर्ष में सिविल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग धाराओं में शुरू किए जाएंगे। धीरे-धीरे अन्य विषयों के लिए भी लागू किए जाएंगे। राज्य सरकार ने पहले ही सरकारी विभागों में सीधी भर्ती में तमिल माध्यम में अध्ययन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 20 प्रतिशत आरक्षण के मानदंड में संशोधन करने के लिए एक विधेयक पेश किया था।
इसके अलावा राज्य में इंजीनियरिंग अंतिम वर्ष के छात्रों को विदेशों में अनुसंधान और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए विदेशी भाषाएं भी सिखाई जाएंगी। इस वर्ष से सरकारी और सहायता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों को जर्मन, जापानी, चीनी, रूसी और फ्रेंच पढ़ाई जाएगी।
पहले चरण में दो पाठ्यक्रम बदलेंगे तमिल में
पहले चरण के दौरान उच्च शिक्षा विभाग के एक विंग तकनीकी शिक्षा निदेशालय (डीओटीई) को सिविल और मैकेनिकल जैसे दो अंग्रेजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को तमिल माध्यम में परिवर्तित करने और सरकार को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए सुझावों को संकलित करने के लिए सौंपा गया है। फीडबैक और सुझावों को पाठ्यक्रम संशोधन समितियों में देखा जाएगा, जिन्हें विभिन्न डिप्लोमा कार्यक्रमों के लिए गठित किया गया है।
छात्र रुचि के आधार पर सीखेंगे विदेशी भाषाएं
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विशेषज्ञ, जो अंग्रेजी में तमिल में तकनीकी शब्दों का अनुवाद कर सकते हैं, उन्हें भी पैनल में शामिल किया जाएगा और तमिल माध्यम का मसौदा तैयार किया जाएगा। इस साल के अंत तक सिलेबस तैयार हो जाएगा। इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों को विदेशी भाषा प्रदान करने के संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार विदेशी भाषाओं में प्रशिक्षण देने वाली संस्थाओं और विशिष्ट दूतावासों के साथ गठजोड़ करेगी। छात्रों की रुचि के आधार पर विदेशी भाषाएं सिखाई जाएंगी।

Home / Chennai / अंग्रेजी माध्यम के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को तमिल भाषा में परिवर्तित करने की कवायद शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो