scripttamilnadu फुटपाथ पर अतिक्रमियों का कब्जा! | encroachment at new footpath, chennai: careless corporation | Patrika News
चेन्नई

tamilnadu फुटपाथ पर अतिक्रमियों का कब्जा!

तिक्रमियों की जद में होने के कारण यहां से आवाजाही (transportation) करने वाले राहगीरों को फुटपाथ (footpath) भी नसीब नहीं हो पा रहा है जबकि पिछले दिनों मद्रास हाईकोर्ट (Madras highcourt) ने नगर निगम और यातायात पुलिस को महानगर (metropolitan) के सभी फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश दिया है।

चेन्नईNov 21, 2019 / 03:30 pm

Dhannalal Sharma

tamilnadu फुटपाथ पर अतिक्रमियों का कब्जा!

tamilnadu फुटपाथ पर अतिक्रमियों का कब्जा!

चेन्नई. टीनगर स्मार्ट सीटी प्रोजेक्ट में सबसे शिखर पर है। यहां के पांडी बाजार के फुटपाथ को स्मार्ट बनाया गया है। यहां राहगीरों की आवाजाही के लिए बीस फीट चौड़ा प्लेटफार्म बनाया गया है, वहीं फुटपाथ पर आमजन के बैठने का भी मुकम्मल इंतजाम किया गया है। लेकिन टीनगर के सबसे व्यस्त इलाके उस्मान रोड के फुटपाथ से न तो अतिक्रमण हटाया गया है और न ही यहां के फुटपाथ की चौड़ाई बढ़ाई गई है। अतिक्रमियों की जद में होने के कारण यहां से आवाजाही करने वाले राहगीरों को फुटपाथ भी नसीब नहीं हो पा रहा है जबकि पिछले दिनों मद्रास हाईकोर्ट ने नगर निगम और यातायात पुलिस को महानगर के सभी फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश दिया है।
सत्तर प्रतिशत फुटपाथ अतिक्रमण की जद में
बतादें कि चेन्नई कॉर्पोरेशन ने महानगर में सैकड़ों फुटपाथों की चौड़ाई बढ़ा दी है ताकि आमजन सुगमता और सहजता से आवाजाही कर सकें, लेकिन हालत यह है कि महानगर के लगभग सत्तर प्रतिशत से अधिक फुटपाथों पर अभी भी अतिक्रमियों का कब्जा है। इसकी वजह से पैदल यात्री सड़क पर जोखिम लेकर आवाजाही करते हैं, जबकि अतिक्रमी इस फुटपाथ को व्यावसायिक तौर पर इस्तेमाल करते हैं।
कई सड़कों पर चल रहा है काम
स्मार्ट सिटी बनने को उन्मुख टीनगर के उस्मान रोड, मेडली रोड, बर्किट रोड, वेंकट नारायणा रोड, वेंकटाचलम रोड, बाजुल्लाह रोड आदि के फुटपाथों पर अतिक्रमियों का कब्जा है। इन फुटपाथों का अतिक्रमण हटाने के लिए कई बार प्रशासन ने प्रयास किया लेकिन ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन अब तक इन फुटपाथों को पूर्णरूपेण अतिक्र मणमुक्त कराने में विफल रहा है।
उस्मान रोड के फुटपाथ पर भी अतिक्रमियों का कब्जा
यहां गौरतलब है कि टीनगर में त्यागराया रोड के फुटपाथ को तो स्मार्ट बना दिया गया है, लेकिन उस्मान रोड अभी भी अतिक्रमण की जद में है।

Home / Chennai / tamilnadu फुटपाथ पर अतिक्रमियों का कब्जा!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो