scriptहिंदी में रोजगार की अपार संभावनाएं | Excessive employment opportunities in Hindi | Patrika News
चेन्नई

हिंदी में रोजगार की अपार संभावनाएं

तमिलनाडु केंद्रीय विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग द्वारा मंगलवार को हिंदी में रोजगार विषय पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस समारोह

चेन्नईOct 18, 2018 / 09:30 pm

मुकेश शर्मा

Excessive employment opportunities in Hindi

Excessive employment opportunities in Hindi

तिरुवारूर।तमिलनाडु केंद्रीय विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग द्वारा मंगलवार को हिंदी में रोजगार विषय पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस समारोह में अतिथि व्याख्यान देते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग के उपनिदेशक (प्रभारी) कुमार पाल शर्मा ने केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों से निकलने वाले हिंदी के पदों और उनके आवेदन प्रक्रिया के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से बताया।

इस दौरान उन्होंने विदेशों में हिंदी की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि अच्छी हिंदी जानने वालों के लिए सरकारी नौकरियों के अलावा सिनेमा, साहित्य एवं मीडिया के क्षेत्र में भी रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। इससे पहले हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. एस.वी.एस.एस. नारायण राजू ने अतिथि का स्वागत उन्हें शाल भेंट कर किया।

इस अवसर पर प्राध्यापक डॉ. आनंद पाटिल, डॉ. मधुलिका बेन पटेल, डॉ. रजनीश मिश्रा, डॉ. साबिरा, डॉ. राम कुमार एवं हिंदी अधिकारी रोशन पांडेय समेत हिंदी विभाग के एम.ए., पी.एच.डी. के विद्यार्थी एवं शोधार्थी व अन्य विभागों के हिंदी प्रेमी मौजूद थे। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. मधुलिका बेन पटेल ने किया।

ईएमयू ट्रेन से कटकर दो युवकों की मौत

गिण्डी और सईदापेट रेलवे स्टेशन के बीच रेल पटरी पार करते समय ईएमयू ट्रेन की चपेट में आने से दो युवकों की मौत हो गई। एक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दूसरे को आनन फानन में गिण्डी रेलवे स्टेशन ले जाकर प्राथमिक उपचार किया गया लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका।

दुर्घटना अलसुबह करीब ४.३० बजे हुई। रेलवे पुलिस के मुताबिक एक मृतक की पहचान टी नगर निवासी चेलाप्पा के पुत्र चंद्रशेखर (३४) के रूप में हुई है। चंद्रशेखर निजी कॉल टैक्सी चालक है। रेलवे पुलिस ने बताया कि सुबह ४.३० बजे बीच स्टेशन से चंगलपेट रेलवे स्टेशन के बीच चलने वाली ईएमयू ट्रेन से टकराकर उसकी मौत हो गई। दरअसल दोनों गिण्डी के किंग इंस्ट्टीयूट लेन पर पटरी पार कर रहे थे। शायद दोनों आपस में बातें करते जा रहे थे और उन्होंने ट्रेन को नहीं देखा। इसी दौरान दोनों ट्रेन की चपेट में आ गए। ट्रेन के गार्ड ने हादसा देखा और टे्रन रोका गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो