scriptएयरपोर्ट पर चार करोड़ का सोना जब्त, महिला यात्री गिरफ्तार | Four million gold seized at airport, woman passenger arrested | Patrika News
चेन्नई

एयरपोर्ट पर चार करोड़ का सोना जब्त, महिला यात्री गिरफ्तार

चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने शनिवार सुबह एक हवाईयात्री से १३ किलो सोना जब्त किया है जिसकी…

चेन्नईJun 10, 2018 / 05:28 am

मुकेश शर्मा

gold

gold

चेन्नई।चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने शनिवार सुबह एक हवाईयात्री से १३ किलो सोना जब्त किया है जिसकी कीमत चार करोड़ रुपए बताई गई है।
कस्टम अधिकारियों ने सोने की तस्करी के आरोप में हवाईयात्री को गिरफ्तार कर एयरपोर्ट पुलिस को सौंप दिया।

कस्टम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एयर इंडिया की फ्लाइट से दुबई से चेन्नई पहुंची ५२ वर्षीय पदमा अम्बले वेंकटराम्या बैचेनी से बाहर जाने वाली गेट की ओर बढ़ रही थी। कस्टम अधिकारियों को संदेह हुआ और उन्होंने जांच के लिए उन्हें रोका।

वे अपनी कमर में २५ सोने की चेन बांधे हुए थी। साथ ही हाथ में चार कड़ा पहने हुई थी। २५ सोने की चेन और चार कड़ा का वजन १३ किलो है जिसकी कीमत चार करोड़ रुपए है।

प्रवर्तन निदेशालय करेगा गुटखा घोटाले की जांच

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम के तहत सोमवार से गुटखा घोटाला की जांच करेगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीबीआई द्वारा इस मामले में अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय ने केंद्र एवं राज्य सरकार के अधिकारियों एवं अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

गौरतलब है कि इस मामले में डीएमके विधायक जे. अनबझगन द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए मद्रास उच्च न्यायालय ने इसी साल 26 अप्रैल को सीबीआई को मामला दर्ज करने का निर्देश दिया था।
अपनी याचिका में आरोप लगाते हुए उन्होंने उन्होंने कहा था कि तमिलनाडु में गुटखा आदि तंबाकू निर्मित उत्पाद पर प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद यह राज्य में बनाए और बेचे जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि सीबीआई ने आईपीसी की धारा 120-बी (आपराधिक षडयंत्र) एवं भ्रष्टाचार निरोधी अधिनियम के तहत केंद्रीय उत्पाद शुल्क, तमिलनाडु सरकार एवं खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के अलावा निजी लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

सूत्रों का कहना है कि ऐसे में ईडी इस मामले की जांच कैसे कर सकता है? एक अधिकारी ने बताया कि सीबीआई द्वारा निर्धारित अनुसूचित अपराध भी मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के जांच के दायरे में आ सकते हैं।

हालांकि ईडी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने दस्तावेज इक_ा करने का काम शुरू कर दिया है। जांच की कार्रवाई सोमवार से शुरू होगी। सूत्रों ने बताया कि वे सीबीआई, आयकर विभाग एवं सतर्कता एवं भ्रष्टचार निरोधी निदेशालय से भी दस्तावेजों की मांग करेंगे।

Home / Chennai / एयरपोर्ट पर चार करोड़ का सोना जब्त, महिला यात्री गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो