scriptनगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति तिरुवारुर की हिंदी कार्यशाला | Hindi workshop conducted | Patrika News
चेन्नई

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति तिरुवारुर की हिंदी कार्यशाला

सदस्य कार्यालयों के लिए अध्यक्ष कार्यालय तमिलनाडु केंन्द्रीय विश्वविद्यालय, नगर राजभाषा कर्यान्वयन सिमति तिरुवारुर की ओर से हिंदी कार्यशाला का आयोजन

चेन्नईMar 24, 2018 / 06:21 pm

Ritesh Ranjan

chennai, Tamil Nadu, Workshop, Hindi

दैनिक प्रयोग में राजभाषा पर हुई चर्चा

तिरुवारुर. सदस्य कार्यालयों के लिए अध्यक्ष कार्यालय तमिलनाडु केंन्द्रीय विश्वविद्यालय, नगर राजभाषा कर्यान्वयन सिमति तिरुवारुर की ओर से हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में सदस्य कार्यालयों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला में राजभाषा हिंदी स्वरूप, दैनिक प्रयोग में राजभाषा, संवैधानिक प्रावधान, वार्षिक कार्यक्रम एवं तिमाही रिपोर्ट प्रेषण विषय पर चर्चा की गई।
इस कार्यशाला में अतिथि वक्ता के रूप में सुधीर कुमार मिश्र, हिंदी अधिकारी, बी.एच.ई.एल ने प्रतिभागियों को संबंधित विषयों से परिचित करवाया। कार्यशाला में हिंदी एवं हिंदीतर भाषी प्रतिभागियों के लिए अलग-अलग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। हिंदीतर भाषी श्रेणी में गायत्री ई., सहायक प्रबंधक, सिंडिकेट बैंक एवं हिंदी भाषी श्रेणी में खुशाल शशांक, सहायक प्रबंधक, इंडियन बैंक को पुरस्कृत किया गया। तमिलनाडु केन्द्रीय विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ ए. रघुपति ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस कार्यक्रम को संयोजन एवं संचालन हिंदी अधिकारी रोशन पाण्डेय द्वारा किया गया।

हनुमान जयंती महोत्सव आज से
चेन्नई. पट्टालम में आठ दिवसीय हनुमान जयंती महोत्सव की शुरुआत शनिवार से होगी। महोत्सव की शुरुआत विविध यज्ञों से होगी तथा शाम को सुंदरकांड का पाठ होगा। फिर अंतिम दिन ३१ मार्च तक नैत्यिक यज्ञ होंगे। इस दिन सुबह हनुमान अभिषेक, महाशृंगार, नैवेद्यम, महाआरती, दोपहर को ध्वजारोहण, सत्यनारायण कथा व शाम को पूर्णाहुति के बाद आरती होगी। संपूर्ण आयोजन पंडित आचार्य रामचंद्र दवे के सान्निध्य में होगा।

साध्वी कमलावती की 84 वीं दीक्षा जयंती आज
चेन्नई. श्री एस. एस. जैन संघ मईलापुर में साध्वी संयमलता, अमितप्रज्ञा, कमलप्रज्ञा व सौरभप्रज्ञा के सान्निध्य में शनिवार सुबह सवा नौ बजे से साध्वी कमलावती का ८४वां दीक्षा जयंती मुनि सुव्रत भगवान का जाप एवं गुणानुवाद सभा के रूप में आयोजित होगी। संघ मंत्री ने जानकारी दी कि कार्यक्रम की तैयारी में मोहनलाल चोरडिया, शांतिलाल चोरडिया, विमल खाबिया, पुखराज कटारिया, इंद्रचंद कांकलिया व अन्य जुटे हैं।

महावीर जयंती पर अन्नदान कार्यक्रम
मदुरांतकम. तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का २६१७वां जन्म कल्याणक जैन संघ में मनाया जाएगा। इस अवसर पर सुबह प्रार्थना व जन्मोत्सव पर वांचनी होगी। दोपहर को श्रीसंघ की ओर से तीन हजार लोगों को अन्नदान किया जाएगा। यह जानकारी महामंत्री प्रफुल्ल कुमार कोटेचा ने दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो