scriptआईआईटी ने प्लेसमेंट शुरू होने से पहले ही तोड़े अब तक के रिकॉर्ड, छात्रों को मिले 333 प्री प्लेसमेंट ऑफर | IIT Madras records increase in pre-placement offers | Patrika News

आईआईटी ने प्लेसमेंट शुरू होने से पहले ही तोड़े अब तक के रिकॉर्ड, छात्रों को मिले 333 प्री प्लेसमेंट ऑफर

locationचेन्नईPublished: Nov 14, 2022 07:40:25 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

आइआइटी मद्रास के छात्रों को बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर देने वाली वाली सर्वोपरि पांच कंपनियां हनीवेल, माइक्रोसॉफ्ट, गोल्डमैन सैक्स, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, ओरेकल हैं।

आईआईटी ने प्लेसमेंट शुरू होने से पहले ही तोड़े अब तक के रिकॉर्ड, छात्रों को मिले 333 प्री प्लेसमेंट ऑफर

आईआईटी ने प्लेसमेंट शुरू होने से पहले ही तोड़े अब तक के रिकॉर्ड, छात्रों को मिले 333 प्री प्लेसमेंट ऑफर

चेन्नई.

आईआईटी मद्रास के विद्यार्थियों का इस शैक्षणिक वर्ष प्री-प्लेसमेंट में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। वर्ष 2022-23 में उन्हें काफी अधिक संख्या में ऑफर मिले हैं। संस्थान ने ऑफलाइन मोड में समर इंटर्नशिप का आयोजन किया। 13 नवम्बर तक आइआइटी मद्रास के विद्यार्थियों को 333 प्री प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) दिए गए हैं। यह पिछले पूरे साल 2021-22 के दौरान मिले 231 ऑफर से काफी अधिक हैं। आइआइटी मद्रास के छात्रों को बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर देने वाली वाली सर्वोपरि पांच कंपनियां हनीवेल, माइक्रोसॉफ्ट, गोल्डमैन सैक्स, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, ओरेकल हैं।

आइआइटी मद्रास के मुताबिक 1 दिसम्बर 2022 से सुनिश्चित कैंपस प्लेसमेंट का पहला चरण शुरू होने तक पीपीओ मिलते रहेंगे। आइआइटी मद्रास के छात्रों का कहना है कि पीपीओ में शानदार प्रदर्शन का बड़ा श्रेय संस्थान के दमदार इंटर्नशिप प्रोग्राम को जाता है। इससे विद्यार्थियों को कंपनियों में इंटर्न करने की सुविधा मिलती है और परिणामस्वरूप पीपीओ मिलते हैं। पीपीओ का लगातार बढऩा इंटर्नशिप में संस्थान के विद्यार्थियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन का परिणाम है।

इस साल पीपीओ में बड़ी बढ़ोतरी की वजहें बताते हुए आइआइटी मद्रास के सलाहकार (प्लेसमेंट) प्रोफेसर सत्यन ने कहा, इस साल पीपीओ में भारी बढ़ोतरी से हम खुश हैं। हम अधिक से अधिक कंपनियों को इंटर्नशिप के लिए प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि इसमें लंबे साक्षात्कार से विद्यार्थियों का मूल्यांकन करना आसान और फिर पीपीओ देना लाभदायक होता है। पीपीओ देने और स्वीकार करने से किसी विद्यार्थी और कंपनी के बीच संबंध मजबूत होने की संभावना बढ़ती है।

आइआइटी मद्रास के कैंपस प्लेसमेंट में इंटर्नशिप की अहमियत बताते हुए प्रोफेसर पी. मुरुगवेल ने कहा, इंटर्नशिप प्रोग्राम विद्यार्थियों के लिए अर्जित कौशल दिखाने और कंपनियों के लिए अच्छी प्रतिभाएं हासिल करने का अवसर होता है। मुझे यह जानकारी खुशी है कि आइआइटीएम का इंटर्नशिप प्रोग्राम बहुत सफल रहा जिसका प्रमाण इस वर्ष पीपीओ की संख्या में भारी वृद्धि है।

चालू शैक्षणिक वर्ष में आज की तिथि तक अधिकतर बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर का बड़ा योगदान कोर इंजीनियरिंग तथा शोध एवं विकास सेक्टर का रहा है। आइआइटी मद्रास के छात्रों को नौकरियों का ऑफर देने में अभी तक क्वालकॉम, माइक्रोसॉफ्ट, हनीवेल, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स और गोल्डमैन सैक्स सर्वोपरि हैं।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो