scriptकेरल का पुल्लमपारा भारत की पहली पूर्ण रूप से डिजिटल साक्षरता वाली पंचायत | Kerala's Pullampara is India's first fully digital literate panchayat | Patrika News
चेन्नई

केरल का पुल्लमपारा भारत की पहली पूर्ण रूप से डिजिटल साक्षरता वाली पंचायत

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने की कोशिश

चेन्नईSep 23, 2022 / 08:39 pm

Santosh Tiwari

केरल का पुल्लमपारा भारत की पहली पूर्ण रूप से डिजिटल साक्षरता वाली पंचायत

केरल का पुल्लमपारा भारत की पहली पूर्ण रूप से डिजिटल साक्षरता वाली पंचायत

तिरुवनंतपुरम.
पुल्लमपारा अपने निवासियों के बीच पूर्ण डिजिटल साक्षरता प्राप्त करने वाली देश की पहली ग्राम पंचायत बन गई है। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने वेंजारामूडु के पास मामूडु में एक समारोह में इसकी आधिकारिक घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकारी सेवाओं के साथ-साथ वैश्विक ज्ञान नेटवर्क से जुडऩे के लिए जनता के लिए डिजिटल साक्षरता अनिवार्य है। सरकार केरल को एक ज्ञानवान समाज बनाने की कोशिश कर रही है ताकि नागरिक दुनिया के किसी भी हिस्से से जानकारी को ग्रहण कर सकें और इसका उत्पादक रूप से उपयोग कर सकें। राज्य सरकार ने लगभग 800 सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराया है और डिजिटल रूप से साक्षर आबादी उनका अधिकतम उपयोग कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार विभिन्न स्तरों पर डिजिटल और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा जनता को मामूली दर पर इंटरनेट सेवा प्रदान की जा सकती है। जनता को पूरी तरह से इंटरनेट और अन्य नई तकनीकों का उपयोग करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
पिछले साल शुरू हुई थी डिजी पुल्लमपारा परियोजना
पंचायत में समाज के सबसे वंचित वर्गों को डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए 15 अगस्त, 2021 को डिजी पुल्लमपारा परियोजना शुरू की गई थी। यह परियोजना पांच इंजीनियरिंग कॉलेजों, कुडुम्बश्री इकाइयों और अन्य स्वयं सहायता समूहों के स्वयंसेवकों की सहायता से चलाई गई थी।

Home / Chennai / केरल का पुल्लमपारा भारत की पहली पूर्ण रूप से डिजिटल साक्षरता वाली पंचायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो