scriptस्थानीय निकाय प्रमुखों को बिना समय सीमा के जनता से मिलने को कहा | Local body heads asked to meet public without time restriction | Patrika News
चेन्नई

स्थानीय निकाय प्रमुखों को बिना समय सीमा के जनता से मिलने को कहा

स्थानीय निकाय प्रमुखों को बिना समय सीमा के जनता से मिलने को कहा

चेन्नईJul 08, 2021 / 07:42 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Local body heads asked to meet public without time restriction

Local body heads asked to meet public without time restriction

चेन्नई. राज्य में नगर निगमों सहित स्थानीय निकायों में बेहतर शिकायत निवारण सुनिश्चित करने के लिए, नगर निगम प्रशासन और जल आपूर्ति विभाग ने स्थानीय निकायों के प्रमुखों को बिना किसी समय प्रतिबंध के जनता से मिलने का निर्देश दिया है। वर्तमान में, कई अधिकारी कुछ घंटों के लिए ही जनता को अनुमति देते हैं। चेन्नई निगम आयुक्त और अन्य स्थानीय निकाय प्रमुखों को लिखे पत्र में, विभाग सचिव, शिव दास मीणा ने कहा कि निर्देश एक सप्ताह पहले मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक के परिणाम के आधार पर दिए गए हैं।
स्थानीय निकायों द्वारा किए गए कार्य जैसे पानी की आपूर्ति, कचरा हटाना, स्ट्रीट लाइट रखरखाव और सड़कें जनता की संतुष्टि में प्रमुख भूमिका निभा सकती हैं। इस तथ्य के कारण, स्थानीय निकायों के प्रमुखों को सलाह दी जाती है। पत्र में नगर निगमों और अन्य स्थानीय निकायों के अधिकारियों को प्रतिदिन सुबह छह बजे से आठ बजे के बीच जलापूर्ति और कचरा हटाने के कार्यों की समीक्षा के लिए क्षेत्र का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है। अधिकारियों को किसी भी समय उनकी शिकायतों को सुनने के लिए जनता से मिलने के लिए सीमित समय से बचने के निर्देश दिए।
यदि आयुक्त और कार्यकारी अधिकारी बैठकों और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में हैं, तो उन्हें बैठक या सगाई पूरी होने के तुरंत बाद जनता से मिलना चाहिए। साथ ही अधिकारियों को जनता के लिए अपने फोन के माध्यम से उपलब्ध होना चाहिए। यदि कॉल अटेंड नहीं की जा सकती हैं, तो उन्हें जनता को वापस बुलाना चाहिए। इसके अलावा, विभाग सचिव ने आयुक्तों और कार्यकारी अधिकारियों को सेवाओं की गुणवत्ता को बार-बार सत्यापित करने और देरी से बचने के लिए प्रमाण पत्र और भवन योजना अनुमोदन जैसी सेवाएं प्रदान करने में पारदर्शिता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।
पत्र में कहा गया है, अधिकारियों को मीडिया में उजागर किए गए मुद्दों को सुधारना चाहिए यदि वे सच हैं अन्यथा मीडिया घरानों को सूचित किया जाना चाहिए।

Home / Chennai / स्थानीय निकाय प्रमुखों को बिना समय सीमा के जनता से मिलने को कहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो