scriptघरों में विनायक स्थापित करने व जलस्रोतों में विसर्जन की अनुमति | Madras HC permits individuals to install and immerse Ganesha idols in | Patrika News
चेन्नई

घरों में विनायक स्थापित करने व जलस्रोतों में विसर्जन की अनुमति

– सार्वजनिक स्थानों पर स्थापना की अनुमति नहीं

चेन्नईAug 21, 2020 / 07:52 pm

PURUSHOTTAM REDDY

चेन्नई.

मद्रास हाईकोर्ट ने सरकार के सख्त विरोध के बाद घरों में गणेश चतुर्थी के अवसर पर विनायक प्रतिमा स्थापित करने तथा इनके जलस्रोतों में विसर्जन की अनुमति दे दी है। चेन्नई मरीना समुद्र तट पर विसर्जन तथा सार्वजनिक स्थलों पर मूर्तियां स्थापित करने पर रोक रहेगी। विसर्जन के लिए शोभायात्राएं नहीं निकाली जाएंगी।

न्यायाधीश एमएम सुंदरेशन और जस्टिस आर. हेमलता की न्यायिक पीठ ने सरकार की पाबंदी पर की गई अपील पर सवाल किया था कि क्या गणेशोत्सव की छूट दी जा सकती है। सरकार ने एतराज जताया कि अगर अनुमति दी गई तो स्थिति हाथ से निकल सकती है। सरकार का यह फैसला कोविड-१९ संक्रमण को काबू में रखने के उद्देश्य से है।

न्यायिक पीठ ने याची गणपति सहित अन्य लोगों की जनहित याचिकाओं का निपटारा करते हुए कहा कि जनता को अपने धार्मिक अधिकारों को मनाने से नहीं रोका जा सकता जो कि लम्बे समय से परिपाटी रही है। बेंच ने हिन्दू संगठनों हिन्दू मुन्ननी और शिवसेना की की सहमति को स्वीकार किया कि वे शोभायात्रा नहीं निकालेंगे तथा सरकार का पूरा सहयोग करेंगे।

न्यायिक पीठ ने आदेश में कहा कि घरों में स्थापित गणेश प्रतिमा का विसर्जन जलस्रोतों में किया जा सकेगा। मरीना तट पर इसकी अनुमति नहीं होगी। विसर्जन के वक्त जुलूस नहीं निकलेगा। आम स्थलों पर गणेशोत्सव के तहत प्रतिमाएं नहीं रखी जाएंगी।

Home / Chennai / घरों में विनायक स्थापित करने व जलस्रोतों में विसर्जन की अनुमति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो