scriptक्षमापना पराये को भी बना दे अपना | Make forgiveness even your own | Patrika News
चेन्नई

क्षमापना पराये को भी बना दे अपना

साहुकारपेट स्थित राजेन्द्र भवन में मुनि संयमरत्न विजय ने कहा कि अष्टकर्म के क्षय होते ही अष्टगुण प्राप्त होते हैं। ज्ञानावरणीय कर्म के क्षय से अनंत ज्ञान गुण।

चेन्नईOct 17, 2018 / 08:43 pm

PURUSHOTTAM REDDY

brqeab

क्षमापना पराये को भी बना दे अपना

चेन्नई. साहुकारपेट स्थित राजेन्द्र भवन में मुनि संयमरत्न विजय ने कहा कि अष्टकर्म के क्षय होते ही अष्टगुण प्राप्त होते हैं। ज्ञानावरणीय कर्म के क्षय से अनंत ज्ञान गुण। दर्शनावरणीय कर्म के क्षय होते ही अनंत दर्शन गुण। वेदनीय कर्म के क्षय होते ही अव्याबाध गुण।
मोहनीय कर्म के क्षय से चारित्र गुण। आयुष्य कर्म के क्षय से अक्षय स्थिति गुण। नाम कर्म के क्षय से अरूपी निरंजन गुण। गौत्रकर्म के क्षय से अगुरुलघु गुण और वीर्यांतराय के क्षय से अनंत वीर्य गुण प्रकट होता है। सिद्ध पद प्राप्त करने का इच्छुक साधक जहां भी जाता है, घुलमिल कर रहता है।
सबसे मैत्रीभाव रखता है, सरलता से जीवनयापन करता है। जो जीव सीधा होता है, वही सिद्धशिला की ओर जाता है, टेढ़ा चलने वाला बीच रास्ते में ही भटक जाता है। सीधा चलने वाला अपने घर यानी सिद्ध गति को प्राप्त हो जाता है। छोटा बालक जैसे माया से रहित होता है, वैसे ही सिद्ध पद के आराधक-साधक का जीवन भी सरल होता है। सिद्ध पद के आराधक के पास दुर्जन, दोषी दुराचारी, हिंसक जैसी प्रकृति के लोग आ भी जाए,तो भी वह उस पर दुर्भाव के भाव नहीं लाता है। क्षमापना का गुण पराये को भी अपना बना देता है।

Home / Chennai / क्षमापना पराये को भी बना दे अपना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो