scriptदिनकरण समर्थक 18 विधायकों की सदस्यता रद्द | Members of the 18-member Dinakana cancels membership canceled | Patrika News
चेन्नई

दिनकरण समर्थक 18 विधायकों की सदस्यता रद्द

राज्य में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच टीटीवी दिनकरण-वीके शशिकला धड़े को करारा झटका लगा है। सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष पी. धनपाल ने टीटीवी दिनकरण समर

चेन्नईSep 19, 2017 / 09:21 pm

मुकेश शर्मा

Members of the 18-member Dinakana cancels membership canceled

Members of the 18-member Dinakana cancels membership canceled

चेन्नई।राज्य में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच टीटीवी दिनकरण-वीके शशिकला धड़े को करारा झटका लगा है। सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष पी. धनपाल ने टीटीवी दिनकरण समर्थक 18 विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी। विधानसभा अध्यक्ष ने संविधान के अनुच्छेद 10 (दल-बदल कानून) के तहत इन विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी है।

अध्यक्ष की इस कार्रवाई के बाद ई. पलनीस्वामी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर से संकट के बादल छंटते दिखाई दे रहे हैं। विधानसभा सचिव के.भूपति की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि विधानसभा अध्यक्ष ने दल-बदल कानून के तहत कार्रवाई की है। अब ये सभी 18 विधायक अयोग्य घोषित हो गए हैं और उनकी विधानसभा की सदस्यता भी समाप्त हो गई है। मुख्यमंत्री एडपाडी पलनीस्वामी और ओ.पन्नीरसेल्वम के खिलाफ मोर्चा खोले दिनकरण के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

विधानसभा अध्यक्ष ने सभी विधायकों को अपने सामने पेश होने को कहा था, लेकिन उनके समक्ष कुछ ही विधायक पेश हुए थे। कई बार नोटिस भेजने के बावजूद कुछ विधायक उपस्थित नहीं हुए थे। ओ.पन्नीरसेल्वम और ई.पलनीस्वामी धड़े ने पिछले हफ्ते हुई आम सभा की बैठक में वी.के. शशिकला को पार्टी की अंतरिम महासचिव के पद से हटा दिया था। साथ ही दिनकरण ने जो भी नियुक्तियां की थीं उनको भी रद्द कर दिया था। 18 विधायकों को उस वक्त अयोग्य किया गया है जब विपक्षी दलों द्वारा लगातार मुख्यमंत्री से बहुमत साबित करने की मांग की जा रही है। इसी बीच राज्यपाल विद्यासागर राव सोमवार को चेन्नई पंहुचे और उम्मीद है वे पलनीस्वामी को बहुमत साबित करने के निर्देश दे सकते हंै।

इसी बीच सदस्यता रद्द किएजाने के विरोध में सभी 18 विधायक कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं। राज्य की राजनीतिक स्थिति पर विचार करने के लिएप्रमुख राजनीतिक पार्टी डीएमके ने पार्टी विधायकों की आपात बैठक बुलाई है।

यह है विधानसभा का गणित

एआईएडीएमके के पास 234 सदस्यीय विधानसभा में 134 विधायक थे। अयोग्य 18 विधायकों व स्पीकर को छोडक़र उसके पास 115 एमएलए बचे हैं। विधानसभा में अब 215 सीट बची हैं। पलनीस्वामी को बहुमत के लिए सिर्फ 107 विधायकों के समर्थन की जरूरत है, जिसे वह आसानी से हासिल कर लेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो