script4.8 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मी कोविड 19 वैक्सीन के लिए पंजीकृत | More than 4.8 lakh healthcare providers have registered for the COVID- | Patrika News
चेन्नई

4.8 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मी कोविड 19 वैक्सीन के लिए पंजीकृत

-टीकाकरण शुरू करने के लिए तमिलनाडु पूरी तरह से तैयार

चेन्नईJan 15, 2021 / 09:59 pm

Santosh Tiwari

4.8 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मी कोविड 19 वैक्सीन के लिए पंजीकृत

4.8 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मी कोविड 19 वैक्सीन के लिए पंजीकृत

चेन्नई.
सार्वजनिक स्वास्थ्य एवं प्रीवेंटिव मेडिसीन निदेशालय के संयुक्त निदेशक डा.विनय कुमार ने कहा कि कोविड 19 वैक्सीन के लिए चिकित्सक समेत 4.8 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मी पंजीकृत किए गए हैं। यह पंजीयन को-विन साफ्टवेयर के जरिए हुआ। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए पंजीकृत लोगों की कुल संख्या 25 जनवरी को बताई जा सकेगा क्योंकि यह पंजीकरण की आखिरी तारीख है।
डा.विनय कुमार ने कहा कि तमिलनाडु वैक्सीन शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सभी व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं मुहैया कराई जा चुकी है। कोल्ड चेन्स की व्यवस्था की गई है जिसमें 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर टीके का भंडारण एवं परिवहन होगा। टीकाकरण के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षित किया गया है। शनिवार को 166 स्थलों पर 100 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिया जाएगा। अभियान की शुरुआत करने के बाद 10 जाने माने लोगों को टीका दिया जाएगा। टीका (कोवैक्सीन, कोविशील्ड) का विकल्प स्वयं चुनना होगा। टीके की दूसरी खुराक 28 दिन के बाद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यहां पहले से ही स्व पंजीयन का प्रावधान है जिसका उपयोग सरकार के निर्देश के बाद किया जा सकेगा। को-इन्वेस्टीगेटर डा.मेल्वीन जार्ज ने कहा कि क्लिनीकल ट्रायल में दिखा है कि वैक्सीन की इम्युनोजेनिसिटी 88 प्रतिशत है जो बहुत आशाजनक है। वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बारे में उन्होंने कहा कि हल्के साइड इफेक्ट जैसे बुखार, वोमिटिंग एवं थकान एक दो दिन तक हो सकते हैं।

Home / Chennai / 4.8 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मी कोविड 19 वैक्सीन के लिए पंजीकृत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो