scriptTamilnadu: मुरुगन मंदिर में चढ़ाए गए 9 नींबू 2.36 लाख रुपए में बिके | Nine lemons believed to 'cure infertility' sold for Rs 2.36 lakh at au | Patrika News
चेन्नई

Tamilnadu: मुरुगन मंदिर में चढ़ाए गए 9 नींबू 2.36 लाख रुपए में बिके

विल्लुपुरम में भगवान मुरुगा के मंदिर का प्रबंधन वार्षिक पंगुनी उथिरम उत्सव के दौरान नींबू की नीलामी करता है। बच्चे पैदा करने की कोशिश करने वाले जोड़े इस त्योहार के दौरान मंदिर जाते हैं और नीलामी में नींबू खरीदते हैं।

चेन्नईMar 29, 2024 / 04:00 pm

PURUSHOTTAM REDDY

Tamilnadu: मुरुगन मंदिर में चढ़ाए गए 9 नींबू 2.36 लाख रुपए में बिके

Tamilnadu: मुरुगन मंदिर में चढ़ाए गए 9 नींबू 2.36 लाख रुपए में बिके

विुल्लुपुरम.

विल्लुपुरम जिले के एक मंदिर में नौ नींबू की निलामी हुई जिसे 2.36 लाख रुपए में बेचे गए। कथित तौर पर भक्तों का मानना है कि इन्हें मंदिर के देवता के पवित्र भाले पर लगाए गए थे। लोगो का मानना है कि इससे बांझपन ठीक हो जाता है। विल्लुपुरम में भगवान मुरुगा के मंदिर का प्रबंधन वार्षिक पंगुनी उथिरम उत्सव के दौरान नींबू की नीलामी करता है। बच्चे पैदा करने की कोशिश करने वाले जोड़े इस त्योहार के दौरान मंदिर जाते हैं और नीलामी में नींबू खरीदते हैं।

दो नींबू को एक कपल ने 50 हजार में खरीदा
नौ दिवसीय उत्सव के पहले दिन भाले पर लगा नींबू भक्तों द्वारा सभी में सबसे शक्तिशाली माना जाता है। इस नींबू को इस साल एक जोड़े ने 50,500 रुपए में खरीदा था। नौ दिवसीय मंदिरउत्सव के प्रत्येक दिन पुजारियों द्वारा देवता के भाले पर एक नींबू लगाया जाता है।

नीलामी में एक नींबू की कीमत 7,600
वहीं, एक ग्रामीण ने बताया कि सिर्फ बच्चे पैदा करने की चाहत रखने वाले ही नहीं बल्कि व्यवसायी और व्यापारी भी इन नींबूओं को खरीदने की होड़ में रहते हैं, जिनके बारे में स्थानीय लोगों का मानना है कि ये अच्छे भाग्य लाते हैं। जो लोग नींबू खरीदने में कामयाब होते हैं उन्हें प्रसाद स्वीकार करने के लिए पुजारी के सामने घुटने टेकने से पहले पवित्र स्नान करना पड़ता है।

नींबू को लेकर आस्था
विभिन्न संस्कृतियों में नींबू को आध्यात्मिकता में एक पूजनीय दर्जा प्राप्त है, जो अक्सर विभिन्न संस्कृतियों में पवित्रता, सफाई और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने का प्रतीक है। भारत के कई हिस्सों में, बुरी आत्माओं को दूर रखने के लिए नींबू और हरी मिर्च को दरवाजे और वाहनों के अंदर लटकाया जाता है।

 

Home / Chennai / Tamilnadu: मुरुगन मंदिर में चढ़ाए गए 9 नींबू 2.36 लाख रुपए में बिके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो