scriptतमिलनाडु का बंटवारा कर कोंगु नाडु प्रदेश बनाने की तैयारी से केन्द्र का इंकार | No plans to bifurcate Tamil Nadu': Centre pours cold water on speculat | Patrika News
चेन्नई

तमिलनाडु का बंटवारा कर कोंगु नाडु प्रदेश बनाने की तैयारी से केन्द्र का इंकार

जब तमिलनाडु के पूर्व बीजेपी अध्यक्ष एल. मुरुगन को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था तब तमिलनाडु के बंटवारे को लेकर अचानक चर्चा होने लगी थी।

चेन्नईAug 03, 2021 / 04:14 pm

PURUSHOTTAM REDDY

No plans to bifurcate Tamil Nadu': Centre pours cold water on speculation regarding Kongu Nadu

No plans to bifurcate Tamil Nadu’: Centre pours cold water on speculation regarding Kongu Nadu

चेन्नई.

तमिलनाडु राज्य का बंटवारा कर कोंगु नाडु बनाने को लेकर चल रही अटकलों पर केंद्र सरकार ने विराम लगा दिया है। इससे पहले तमिलनाडु के पश्चिमी इलाके कोंगु नाडु को अलग राज्य बनाने की चर्चाओं ने नए विवाद को जन्म दे दिया था। ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि केंद्र सरकार इस क्षेत्र को अलग राज्य या केंद्र शासित प्रदेश का आकार देना चाहती है। दरअसल, जब तमिलनाडु के पूर्व बीजेपी अध्यक्ष एल. मुरुगन को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था तब तमिलनाडु के बंटवारे को लेकर अचानक चर्चा होने लगी थी।

केन्द्र का साफ इंकार

मंगलवार को नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से साफ किया गया है कि तमिलनाडु राज्य का बंटवारा करने के संबंध में ना तो कोई प्रस्ताव है और ना ही कोई योजना उसके पास है। दरअसल, मॉनसून सत्र के दौरान लोकसभा में तमिलनाडु के सांसदों ने सरकार से पूछा था कि क्या उनके पास तमिलनाडु के बंटवारे को लेकर कोई योजना है..और क्या इससे संबंधित कोई मांग उनके सामने उठाई गई है? संसद में डीएमके के सांसद रामालिंगम और आईजेके के सांसद पारीवेन्दर ने केंद्र सरकार से पूछा था कि अगर बंटवारा होना है वो बताए कि इस बंटवारे के पीछे क्या वजह है और इसका उद्देश्य क्या है?

अटकलें थम गई

दो सांसदों की तरफ से पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए लोकसभा में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि ‘समय-समय पर कई लोगों और संगठन द्वारा बंटवारे की मांग उठती रही है। नए राज्य के बनने से इसका बड़ा असर पड़ता है और देश के संघीय ढांचे को इसे वहन करना पड़ता है…सरकार सभी जरुरी तथ्यों को देखने के बाद ही नए राज्य बनाने पर विचार करती है…फिलहाल इस तरह का कोई प्रस्ताव सरकार के पास नहीं है। जाहिर है अब केंद्र सरकार की तरफ से दिए गए इस जवाब के बाद से तमिलनाडु के बंटवारे को लेकर चल रही अटकलें थम गई है।

Home / Chennai / तमिलनाडु का बंटवारा कर कोंगु नाडु प्रदेश बनाने की तैयारी से केन्द्र का इंकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो