scriptउपन्यास सर्वाधिक लोकप्रिय साहित्य विद्या | Novels Most Popular Literature | Patrika News
चेन्नई

उपन्यास सर्वाधिक लोकप्रिय साहित्य विद्या

नजरत कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के हिंदी विभाग का आयोजन

चेन्नईFeb 20, 2019 / 05:51 pm

Santosh Tiwari

Novels Most Popular Literature

उपन्यास सर्वाधिक लोकप्रिय साहित्य विद्या

चेन्नई. विश्व साहित्य में आज उपन्यास सर्वाधिक लोकप्रिय साहित्य विद्या के रूप में समाहित है। साहित्य के आधुनिक प्रचलित रूपों में यह अपेक्षाकृत नवीन विद्या है। इसका वर्तमान स्वरूप पूर्वत: आधुनिक रूप में ही प्रारम्भ हुआ है। कथा का पारम्परिक विकसित स्वरूप ही आज का उपन्यास है। सीटीटीई महिला महाविद्यालय में हिंदी विभागाध्यक्ष सहायक प्रोफेसर डॉ. तस्लीम बानो ने यह बात कही। वे आवड़ी कन्नडापालयम स्थित नजरत कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में हिंदी साहित्य में उपन्यास के परिप्रेक्ष्य विषय पर आयोजित विशेष व्याख्यान में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी।

उन्होंने कहा अंग्रेजी में उपन्यास शब्द के लिए नॉवेल शब्द का उपयोग किया जाता है। उपन्यास विद्या का जितना विकास फ्रांस, इंगलैण्ड, रूस व अमरीका में हुआ उतना भारत में नहीं हुआ। उन्होंने कहा उपन्यासकार सिर्फ वास्तविक जीवन की काल्पनिक कथा की सृष्टि से पाठक का मनोविनोद ही नहीं करता अपितु उसके द्वारा वह मानवीय मूल्यों, महान सत्यों व आदर्श भी स्थापित करता है।

डॉ. बानो ने कहा मनुष्य के वास्तविक जीवन की काल्पनिक कथा ही उपन्यास है। हिंदी उपन्यास का इतिहास किसी भी देश के उपन्यास के इतिहास की तरह हिंदी भाषा क्षेत्र की सभ्यता और संस्कृति के नवीन रूप के विकास का साहित्यिक प्रतिफल है। हिंदी विभागाध्यक्ष एल. गिरिजा रूबी ने बताया कि विद्यार्थियों में हिंदी साहित्य को लेकर विशेष जनकारी प्रदान करने के उद्देश्य से इस विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। हिंदी विभाग की ओर से हिंदी के विविध विषयों पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया जाता है। प्रारम्भ में मुख्य अतिथि का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया। सेमिनार में हिंदी विभाग के 40 विद्यार्थी शामिल हुए।

Home / Chennai / उपन्यास सर्वाधिक लोकप्रिय साहित्य विद्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो