scriptTamilnadu: व्यायाम एवं खेलकूद की कम होती प्रवृत्ति मोटापे के लिए अधिक जिम्मेदार | Obesity is increasing | Patrika News
चेन्नई

Tamilnadu: व्यायाम एवं खेलकूद की कम होती प्रवृत्ति मोटापे के लिए अधिक जिम्मेदार

मौजूदा दौर में लोगों में व्यायाम (Exercise) एवं खेलकूद (Sports) की प्रवृत्ति लगातार कम होती जा रही है। ऐसे हालात में मोटापा (Obesity) बढ़ रहा है। अतिरिक्त वसा के बढऩे से नए-नए रोगी (Patient) पैदा हो रहे है। मधुमेह, रक्तचाप, ह्रदयरोग के मरीजों (Patient) की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है।

चेन्नईNov 16, 2019 / 04:44 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Obesity is increasing

Obesity is increasing

चेन्नई मौजूदा दौर में लोगों में व्यायाम एवं खेलकूद की प्रवृत्ति लगातार कम होती जा रही है। ऐसे हालात में मोटापा बढ़ रहा है। अतिरिक्त वसा के बढऩे से नए-नए रोगी पैदा हो रहे है। मधुमेह, रक्तचाप, ह्रदयरोग के मरीजों की तादाद में लगातार इजाफा हो रहा है। पिछले दिनों हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई कि नियमित शारीरिक श्रम तथा अनियमित खानपान लोगों की दिनचर्या में शुमार हो रही है और यही वजह हैं कि लोग इनके चलते मोटे होते जा रहे हैं।
चिकित्सकों के अनुसार ह्रदय रोग, मधुमेह एवं बंाझपन जैसी बीमारियां बढ़ रही है। मोटापे के लिए कई कारण जिम्मेदार है। जिसमें अनियमित जीवनशैली एवं आनुवंशिक कारण भी है। मोटापा एक गंभीर चिंता का विषय है। इसका उपचार मोटापे के कारणों एवं इसकी गंभीरता पर निर्भर करता है। स्वस्थ आहार, योग, एवं शारीरिक व्यायाम के जरिए मोटापे को कम किया जा सकता है।
खान-पान भी अक्सर अनियमित
एक युवक का कहना था कि वह अपने काम के सिलसिले में देशभर में ट्रेवल करता है। ऐसे में उसका खान-पान भी अक्सर अनियमित रहता है। जिसकी वजह से मोटापा बढ़ गया है। काम की अधिकता के चलते व्यायाम भी नहीं कर पाता।
मोटापे के शिकार लोगों की संख्या बढ़ रही
चिकित्सकों के अनुसार, शारीरिक व्यायाम की कमी, अनियमित खान-पान एवं तनाव के चलते मोटापे के शिकार लोगों की संख्या बढ़ रही है।

Home / Chennai / Tamilnadu: व्यायाम एवं खेलकूद की कम होती प्रवृत्ति मोटापे के लिए अधिक जिम्मेदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो