scriptकेंद्र को संघीय सरकार कहना अस्वीकार्य : ओपीएस | OPS objects on union govt phrase | Patrika News
चेन्नई

केंद्र को संघीय सरकार कहना अस्वीकार्य : ओपीएस

– सीएम ने विधानसभा में संघीय सरकार शब्द का किया था उपयोग- जयहिन्द के खिलाफ बोल को विस कार्यवाही से हटाने की भी मांग

चेन्नईJul 04, 2021 / 09:28 pm

P S VIJAY RAGHAVAN

चेन्नई. पूर्व उपमुख्यमंत्री और एआईएडीएमके के संयोजक ओ. पन्नीरसेल्वम ने मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के केंद्र सरकार को संघीय सरकार के नाम से संबोधित करने पर आपत्ति जताते हुए इसे नकारा है।


चेन्नई इस संबंध में जारी बयान में आरोप लगाया कि चूंकि तमिलनाडु में राष्ट्र विरोधी गतिविधियां नजर आ रही है। लिहाजा जनता के बीच यह धारणा है कि क्या तमिलनाडु विपरीत दिशा में जा रहा है?

उन्होंने एतराज जताया कि संघीय तत्व के नाम पर केंद्र सरकार को संघीय सरकार कहना के पीछे कोई औचित्य नहीं नजर आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी भी नेता ने कभी भी केंद्र सरकार को संघीय सरकार नहीं कहा है। दरअसल, 1963 में स्वर्गीय अण्णादुरै ने भी राज्यसभा में यही कहा था कि राज्यों का बंटवारा किया गया है।

उन्होंने आक्षेप जताया कि केंद्र सरकार को संघीय सरकार कहना भारत माता और इस भूमि को नीचा दिखाना और अपमान करना है जो पूरी तरह अस्वीकार्य है।


ईश्वरन का भाषण भी आपत्तिजनक
सदन में विपक्ष के उप नेता ने विधायक ईआर ईश्वरन की जयहिन्द को लेकर दी गई प्रतिक्रिया को भी सदन की कार्यवाही से हटाने की मांग की। ईश्वरन ने राज्यपाल के भाषण से जयहिन्द शब्द को हटाने की तरफदारी थी। उसके बाद सीएम स्टालिन ने आभार प्रस्ताव में दिए जवाब पर केंद्र की जगह संघीय सरकार शब्द का इस्तेमाल किया था।
ओपीएस ने ईश्वरन के भाषण पर सवाल खड़ा किया कि क्या यह उचित है? क्या यह भारतीय संप्रभुता के लिए अनुकूल है? उन्होंने सीएम से अनुरोध किया कि वहे भारतीय संप्रभुता के खिलाफ अपमानजनक तरीके से विधायक ईश्वरन द्वारा बोले गए शब्दों को सदन की कार्यवाही से हटाने के उपाय करें।
उल्लेखनीय है कि पूर्व उपमुख्यमंत्री पिछले सप्ताह समाप्त हुए विधानसभा सत्र को लेकर अब सवाल खड़े कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो