scriptअच्छी खबर : कोविड-१९ के मरीजों को जीवन लाइट से मिलेगी राहत की सांस | portable ventilator by IIT hyderabad | Patrika News
चेन्नई

अच्छी खबर : कोविड-१९ के मरीजों को जीवन लाइट से मिलेगी राहत की सांस

– कम लागत वाला पोर्टेबल इमरजेंसी वेंटिलेटर तैयार- आइआइटी हैदराबाद और सीएफएचइ ने किया विकसित

चेन्नईApr 03, 2020 / 06:13 pm

P S VIJAY RAGHAVAN

कोविड-१९ के मरीजों के लिए अच्छी खबर ‘जीवन लाइट’ से मिलेगी राहत की सांस

कोविड-१९ के मरीजों के लिए अच्छी खबर ‘जीवन लाइट’ से मिलेगी राहत की सांस


चेन्नई. देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने वेंटिलेटर के आयात की घोषणा की है। इस परिदृश्य में एक अच्छी खबर यह है कि भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आइआइटी) हैदराबाद व सेंटर फॉर हेल्थकेयर एंटरप्रेन्योरशिप (सीएफएचइ) की स्टार्ट अप ऐरोबायोसिस ने कम लागत वाला पोर्टेबल इमरजेंसी वेंटिलेटर ‘जीवन लाइट’ विकसित किया है। यह पोर्टेबल वेंटिलर अपे्रल महीने के पहले सप्ताह में बाजार में उपलब्ध होगा।

इंटरनेट की सुविधायुक्त जीवन लाइट को मोबाइल ऐप के जरिए चलाया जा सकेगा। मोबाइल ऐप के अलावा यह बैटरी पर भी चलेगा ताकि बिजली कटौती के वक्त मरीज को किसी तरह की असुविधा नहीं हो। एरोबायोसिस को जीवन लाइट के प्रमाणन की प्रतीक्षा है। इसके बाद आइआइटी की यह स्टार्ट अप कंपनी प्रतिदिन ५० से ७० पोर्टेबल वेंटिलेटर तैयार करेगी।
इस उत्पाद की प्रक्रिया से जुड़े आइआइटी हैदराबाद के प्रोफेसर बी. एस. मूर्ति का कहना है कि कोविड-१९ से संक्रमित बुजुर्गों को लाइफ सपोर्ट के तहत वेंटिलेटर की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन जीवन लाइट चिकित्सकों व सपोर्ट स्टाफ के लिए भी फायदेमंद होगी क्योंकि वे इसकी निगरानी दूर से भी कर सकेंगे।

आइआइटी हैदराबाद के बायोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख व सीएफएचइ के सह प्रमुख प्रोफेसर रीनू जॉन का कहना है कि इस पोर्टेबल वेंटिलेटर में वायरलैस कनेक्टिविटी है। मरीज की हर सांस रिकॉर्ड होगी और दूर बैठे ऐप से इसका संचालन कर रहे डॉक्टर तक पहुंचेगी। इस डिवाइस को ऑक्सीजन सिलेंडर से भी जोड़ा जा सकता है। दूर से निगरानी की सुविधा से लैस होने की वजह से यह कोविड-१९ जैसी महामारी के वक्त कारगर साबित होगा। टाइप-२ डायबिटीज के मरीज अगर कोरोना संक्रमित हो जाते हैं तो उनको वेंटिलेटर की अधिक आवश्यकता पड़ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो