scriptपुदुचेरी में एनआर कांग्रेस व भाजपा गठबंधन की सरकार बनना तय | Puducherry Assembly Election 2021: | Patrika News
चेन्नई

पुदुचेरी में एनआर कांग्रेस व भाजपा गठबंधन की सरकार बनना तय

पुदुचेरी में एनआर कांग्रेस व भाजपा गठबंधन की सरकार बनना तय- दोनों दलों के बीच बन चुकी है सहमति

चेन्नईMay 04, 2021 / 10:05 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

puducherry

rangasami

पुदुचेरी. पुदुचेरी में एनडीए सरकार बनाएगी। आल इंडिया एनआर कांग्रेस व भाजपा को 30 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत मिला है। एआईएनआरसी को 10 तथा भाजपा को 6 सीटें मिली है। बहुमत के लिए 16सीटों को दरकार है। ऐसे में एनडीए का सरकार बनना लगभग तय है। दूसरी तरफ विरोधी गठबंधन डीएमके को 6 व कांग्रेस को 2 सीटें मिली है। निर्दलीयों को छह सीटें मिली है। एआईएनआरसी एवं भाजपा के वरिष्ट नेताओं के बीच सरकार गठन को लेकर चर्चा हो चुकी है। एआईएनआरसी के रंगासामी ने भी अपने विधायकों के साथ अलग से बैठक की है। भाजपा ने दावा किया है कि कुछ निर्दलीय विधायक भी उनके साथ है। पुदुचेरी में भाजपा पहली बार सरकार बनाने जा रही है। भाजपा के एक साथ छह विधायक पहली बार बने है। कांग्रेस सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री रहे ए. नमसिवायम इस बार भाजपा के टिकट पर मनडीपेट से चुने गए। कामराज नगर से ए. जोन कुमार, उनके बेटे रिचरड जोन कुमार नेलीथोप से , एआईएनआरसी से भाजपा में आए पीएमएल कलयसुन्दरम कलापेट से तथा इम्बालम सेलवम मनावेली तथा सरवण कुमार ओसुडु से चुने गए। हालांकि एआईएडीएमके ने भी पांच उम्मीदवार खड़ेकिए थे। लेकिन एक भी नहीं जीत सका। कई सालों बाद पुदुचेरी में यह पहला अवसर होगा जब एआईएडीएमके का कोई विधायक नहीं है। एआईएडीएमके, भाजपा व एनआर कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था। कांग्रेस को भी पुदुचेरी में हार का मुंह देखना पड़ा। कांग्रेस आंतरिक कलह का शिकार बनी। कांग्रेस ने 15 सीटों पर उम्मीदवार उतारे लेकिन केवल दो ही जीत पाए। एआईएनआरसी के अध्यक्ष एन. रंगासामी कभी कांग्रेस में थे। विधानसभा चुनाव हारने के साथ ही दक्षिण में कांग्रेस का आखिरी किला भी ढह गया। हालांकि वी. नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार 22 फरवरी को ही पुदुचेरी की सत्ता से हट गई जिसके बाद वहां राष्ट्रपति शासन लग गया था, लेकिन 2 मई को आए विधानसभा चुनाव परिणाम ने उसकी वापसी की उम्मीद भी खत्म कर दी। कांग्रेस और डीएमके गठबंधन को ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस और बीजेपी के गठबंधन के हाथों शिकस्त मिली। इस जीत के सूत्रधार एआईएनआरसी चीफ एन. रंगासामी हैं जिनके सिर पर पुदुचेरी के मुख्यमंत्री का ताज रखा जाएगा।
कांग्रेस को नहीं मिली सफलता

कांग्रेस को पुदुचेरी की सत्ता से बेदखल करने वाले रंगासामी के लिए यह चुनाव व्यक्तिगत रूप से खट्टा-मीठा अहसास लेकर आया। खट्टा इस लिहाज से कि उन्हें यनम सीट से महज 28 वर्ष के एक नौजवान के हाथों 1,000 से भी कम वोटों से शिकस्त खानी पड़ी। पुदुचेरी के दो बार मुख्यमंत्री रहे और 1990 को छोड़कर कभी चुनाव नहीं हारने वाले रंगासामी को इस हार से झटका तो जरूर लगा होगा। हालांकि उन्होंने थट्टनचावड़ी जीत हासिल की है। रंगासामी को यनम सीट पर कांग्रेस के समर्थन प्राप्त निर्दलीय कैंडिडेट जीएस अशोक ने हराया तो थट्टनचावड़ी में कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के के. सेतु को रंगासामी से हार का मुंह देखना पड़ा।
पिछले चुनाव में किसी से गठबंधन नहीं

पिछली विधानसभा चुनाव में रंगासामी ने किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं किया था। उनकी एआईएनआरसी को कांग्रेस ने हरा दिया जिसके बाद रंगासामी लगभग निर्वासन में रहने लगे। उसके बाद 2019 का लोकसभा चुनाव और दो उप-चुनाव में भी उनकी पार्टी को कांग्रेस-डीएमके गठबंधन से मात मिलती रही। लेकिन रंगासामी ने वेट ऐंड वॉच की नीति अपनाई। इस चुनाव से पहले बीजेपी, कांग्रेस और डीएमके तीनों ने उनके सामने गठबंधन का प्रस्ताव रखा। रंगासामी ने बीजेपी के साथ एनडीए जॉइन करने का फैसला किया। लेकिन गठबंधन के बाद भी उन्होंने अपने पार्टी के सदस्यों को निर्दलीय के रूप में मैदान में उतार दिया। आज उनके पास चार निर्दलीय विधायक भी हैं जिनसे उन्हें और भी ज्यादा ताकत हासिल हो गई है। इसी तरह बीजेपी के छह विधायकों के साथ रंगासामी की नई सरकार को कम-से-कम 20 विधायकों का समर्थन हासिल होगा।
……………

Home / Chennai / पुदुचेरी में एनआर कांग्रेस व भाजपा गठबंधन की सरकार बनना तय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो