scriptसाढ़े सोलह मिलियन यूनिट सौर ऊर्जा से बचा लिए साढ़े छह करोड़ | Railway generates 16.3 MUs of solar power, saves Rs 6.4 crore | Patrika News
चेन्नई

साढ़े सोलह मिलियन यूनिट सौर ऊर्जा से बचा लिए साढ़े छह करोड़

निजी भूमि में सौर संयंत्र स्थापित करने की योजना

चेन्नईAug 08, 2022 / 11:07 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

Railway generates 16.3 MUs of solar power, saves Rs  6.4 crore

Railway generates 16.3 MUs of solar power, saves Rs 6.4 crore

सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ाने के लिए रेलवे अपनी खाली भूमि के साथ-साथ ट्रैक्शन सबस्टेशनों से सटे निजी भूमि में सौर संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहा है। चेन्नई सेंट्रल दक्षिण रेलवे का पहला स्टेशन बन गया जिसने सौर ऊर्जा का उपयोग करके अपनी दिन की ऊर्जा आवश्यकताओं को 100% पूरा किया।
तुत्तुकुडी में कायथर (गंगई कोंडन / कदंबुर रेलवे स्टेशनों के पास) में पवन चक्कियां लगाई गई हैं। जनवरी 2019 में 74 करोड़ रुपए की लागत से 2.1 मेगावाट क्षमता की पांच पवन चक्की संयंत्रों को चालू किया गया था। बयान में कहा गया है कि 2021-22 में पवन चक्कियों से लगभग 25.686 मिलियन यूनिट ऊर्जा प्राप्त हुई, जिससे 14.54 करोड़ रुपए की बचत हुई।
दक्षिण रेलवे के सौर संयंत्रों की कुल स्थापित क्षमता 5.06 मेगावाट तक पहुंच गई है। क्षेत्रीय रेलवे ने 2021-22 में 5.473 मिलियन यूनिट (एमयू) बिजली का उत्पादन किया। जिसके परिणामस्वरूप एक वर्ष में 2.386 करोड़ रुपए की बचत हुई। रेलवे ने एक बयान में कहा कि 2017-18 से जब सौर संयंत्र स्थापित किए गए थे, इस जून तक, 16.309 मिलियन यूनिट सौर ऊर्जा उत्पन्न हुई, जिसके परिणामस्वरूप 6.455 करोड़ रुपए की बचत हुई।
इसमें कहा गया है कि अक्षय ऊर्जा का उपयोग बढ़ रहा है। इसके रेलवे स्टेशनों और कार्यालयों में सौर संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं। पवन चक्कियों के निर्माण से भी ऊर्जा की पर्याप्त बचत हुई है। चेन्नई सेंट्रल, एमएमसी कॉम्प्लेक्स, काटपाडी, तांबरम, माम्बलम, गिंडी और चेंगलपट्टू उपनगरीय स्टेशनों, तिरुचि और मदुरै में मंडल रेल प्रबंधकों के कार्यालयों, तिरुचि गोल्डन रॉक कार्यशाला में मुख्य कार्यशाला प्रबंधक के कार्यालय, फाटकों पर सौर पैनल स्थापित किए गए हैं। नागरकोइल-तिरुवनंतपुरम खंड में और पोदनूर, सेलम, नामक्कल, तिरुपुर, परली और लक्की में सिग्नल व दूरसंचार कार्यशालाओं में भी स्थापित किए गए हैं।

Home / Chennai / साढ़े सोलह मिलियन यूनिट सौर ऊर्जा से बचा लिए साढ़े छह करोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो